आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल-

आज के समय में आंखों की रोशनी कम होना एक आम समस्या बन गई है। स्क्रीन टाइम, पोषक तत्वों की कमी और खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे आंखों की रोशनी पर पड़ता है। कई लोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कई तरह की ड्राप्स और दवाइयों आदि का सेवन करना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्दी डाइट के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही आंख संबंधी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आंखों को हेल्दी रखने में मदद भी करेंगे।

गाजर

गाजर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको नियमित डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी तेज होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। गाजर  बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन-के, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। इसकी सब्जी, सूप या जूस बनाकर आसानी से पीया जा सकता है। 

पालक

पालक की मदद से भी आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसका जूस या सब्जी बनाकर खाई जा सकती है। पालक में भरपूर  विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

टमाटर 

टमाटर, तो अधिकतर लोगों को काफी पसंद होता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन, विटामिन सी और विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आंख संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। टमाटर को कच्चा खाया जा सकता है या फिर इसका जूस बनाकर पीया जा सकता है।

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से वजन कम होने के साथ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता हैं, जो आंखों की रोशनी बनाने के साथ उन्हें स्व्सथ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से रेटिना भी हेल्दी रहती है।

शिमला मिर्च 

शिमला मिर्च शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ भी रखता है। इसकी सब्जी को बनाकर आसानी से खाया जा सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन करें। 

Back to top button