अयोध्या में बनेगी रामायण पर आधारित डिजिटल गैलरी

अयोध्या । मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में डिजिटल गैलरी की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक के दौरान बताया गया कि अयोध्या में डिजिटल गैलरी बनाया जायेगा ये डिजिटल गैलरी रामायण पर आधारित होगी इस डिजिटल गैलरी में चार गैलरी होगी जिसमें भगवान श्रीराम के जीवन लीलाओ से संबंधित सम्पूर्ण वृतान्त वर्णित होगें। मण्डलायुक्त ने कहा कि श्री राम के जीवन पर आधारित यह गैलरी ऐसी होनी चाहिए जो श्री राम ने अपने जीवनकाल में उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानो का भ्रमण किया है जैसे प्रयागराज, चित्रकूट आदि का समावेश हो।

इस बैठक में अयोध्या के सासंद श लल्लू सिंह ने कहा कि डिजिटल गैलरी तैयार करने से पूर्व साधू -संतो के विचार लिये जाये तथा ये गैलरी पूर्णरूप से अयोध्या के भगवान श्री राम के चरित्र पर आधारित हो। इस बैठक में दशरथ महल के प्रमुख श्री दिनेशाचार्य ने कहा कि अयोध्या की यह डिजिटल गैलरी श्री राम के पूरे जीवन के चरित्र की होनी चाहिए।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि डिजिटल आर्ट गैलरी का जो विषय वस्तु तैयार किया गया है वह समान्य ढंग का है। इसको तैयार करने हेतु नोडल विभाग व शासन स्तर पर तथा रामायण के विद्वानो एवं शोधकर्ताओ की समिति बनाई जाय। इस समिति द्वारा बनाये गये विषयो का स्थानीय संत समाज के प्रमुख विद्वान परीक्षण करेंगे तब इसको अंतिम रूप दिया जायेगा।

इसकी कार्यवाही पर्यटन विभाग के अधिकारी समयबद्धता से करे तथा विद्वानो से भी सम्पर्क करे। इस बैठक में अनेक संतो ने विचार व्यक्त किया तथा प्रसिद्ध साहित्यकार यतीन्द्र मोहन मिश्र ने भी सुझाव दिये। इस बैठक में पर्यटन विभाग के अलावा छोटी छावनी,  शशिकान्त दास, सदर विधायक प्रतिनिधि श्री गौड़ एवं अन्य विभागो के प्रतिनिधि/सम्बन्धित कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर आदि उपस्थित थे

Back to top button