अमेरिकी एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिजनी ने 7000 कर्मचारियों को निकालने का किया फैसला…

अमेरिकी एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिजनी ने 7000 कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है। यह निर्णय कंपनी ने लागत कम करने के लिए लिया है। कंपनी में करीब 2.2 लाख कर्मचारी काम करते हैं।

 दुनिया की दिग्गज एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिजनी आने वाले महीनों करीब 7,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। ये छंटनी कंपनी की ओर से फरवरी में एलान किए गए 5.5 अरब डॉलर की लागत में कटौती का हिस्सा है।

सोमवार को कंपनी के सीईओ बॉब इगर ने जारी किए ऑफिस मेमो में कहा कि  अगले चार दिनों में उन कुछ कर्मचारियों को नोटिफिकेशन मिल जाएगा, जिन्हें कंपनी से पहले बाहर किया जा रहा है। फिर छंटनी अप्रैल में शुरू होगी, जिसमें हजारों की संख्या में कर्मचारियों की छुट्टी की जाएगी और सभी प्रभावित कर्मचारियों को गर्मी शुरू होने से पहले नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

बड़े बदलाव के गुजर रहा वॉल्ट डिजनी

मौजूदा समय में बड़े बदलाव से गुजर रही है। कंपनी अपने टीवी और मूवी कारोबार में संगठनात्मक बदलाव कर रही है। कंपनी में क्रिएटिव डिपॉर्टमेंट को अधिक पावर दी गई है। कंपनी ने टीवी शो के लिए पुस्तकों, पॉडकास्ट और अन्य कहानियों को लाइसेंस देने वाली इकाई को भंग कर दिया गया था।

कंपनी की ओर से लागत में कमी करने के लिए पेश किए गए 5.5 अरब डॉलर के प्लान में 3 अरब डॉलर फिल्मों के बजट में कटौती की जाएगी और बाकी का लक्ष्य परिचालन लागत कम करने प्राप्त किया जाएगा।

वॉल्ट डिजनी का कारोबार

वॉल्ट डिजनी टीवी शो, वेब सीरिज और मूवी बनाने के साथ-साथ थीम पार्क और ESPN स्पोर्टस नेटवर्क आदि को ऑपरेट करता है। 1 अक्टूबर 2022 तक कंपनी में करीब 2,20,000 से अधिक कर्मचारी काम करते थे, जिसमें से 25 प्रतिशत अस्थायी कर्मचारी हैं।

अमेरिका में मंदी आने की आशंका के चलते कई कंपनियां छंटनी का सहारा ले रही हैं। इस पहले मेटा, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे बड़ी कंपनियां छंटनी का ऐलान कर चुकी हैं।

Back to top button