अमेरिका: कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से राज्‍य में हुआ भारी नुकसान, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भी लिया जायजा

कोरोना महामारी के बीच कैलिफोर्निया में लगी आग ने पूरे राज्‍य में भारी तबाही मचाई है। कैलिफोर्निया राज्‍य के गवर्नर ने इसे  वर्ष की सबसे भीषण त्रासदी कहा है। पिछले महीने राज्‍य में लगी इस आग में कम से कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है और इसकी चपेट में 30.2 लाख एकड़ भूमि नष्‍ट हो चुकी है। क्रीक फायर की एक घटना रिपोर्ट के अनुसार इस आग से अब तक 365 भवन पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और 32 क्षतिग्रस्त हैं।राज्‍य के 29 ह‍िस्‍सों में लगी आग पर काबू पाने के लिए करीब 16,570 अग्निशामक रविवार से जूझ रहे हैं।
आग पर काबू के लिए 2,200 से दमकल गाड़ियां, 304 बुलडोजर, 104 एयरक्राफ्ट 
कैल फायर के अनुसार आग पर काबू पाने के लिए संघ एवं राज्य और स्थानीय प्रशासन की 2,200 से अधिक दमकल गाड़ियां, 388 पानी के टेंडर, 304 बुलडोजर और 104 एयरक्राफ्ट दिन रात काम को अंजमा देने में जुटे हैं। राज्य के इतिहास की सबसे बड़ी आग है। रविवार की रात इस आग की चपेट में  2,000 एकड़ से अधिक भूमि आ गई। क्रीक फायर की रिपोर्ट के अनुसार इस आग से अब तक 365 भवन पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और 32 क्षतिग्रस्त हैं। 14,074 भवनों पर खतरा मंडरा रहा है।

फ्रेस्नो और मादेरा काउंटियों में क्रीक फायर से लड़ने वाले अधिकारियों ने कहा कि 35 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के झोंके ने इसकी तीव्रता को और बढ़ा दिया है। रविवार को आग की लपटें सिएरा नेशनल फॉरेस्ट के घाटी तक पहुंच गई। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का ध्‍यान यहां की संरचना की रक्षा को लेकर होगा।
पड़ोसी ओरेगन और वाशिंगटन प्रांत में भी खासा नुकसान
जंगलों में लगी आग से सिर्फ कैलिफोर्निया ही प्रभावित नहीं है। पड़ोसी ओरेगन और वाशिंगटन प्रांत में भी खासा नुकसान हुआ है। ओरेगन के गवर्नर केट ब्राउन ने बताया कि पिछले तीन दिनों के दौरान आग नौ लाख एकड़ जमीन को अपनी जद में ले चुकी है। अब तक पांच लाख लोगों को घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। यह प्रांत की कुल 42 लाख की आबादी के 10 फीसद से ज्यादा है।

गवर्नर ने आगाह किया है कि जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जान-माल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है। ओरेगन के पश्चिम में कुछ इलाकों में लोगों को तत्काल घर खाली करने को कहा गया है। कैलिफोर्निया में 68 हजार से अधिक लोगों को घरों को खाली करने का आदेश दिया गया है। ब्राउन ने कहा है कि सभी सतर्क रहें। आने वाले कुछ दिन बेहद कठिन होंगे।

Back to top button