अमेरिका के मध्यावधि संसदीय चुनाव में 12 भारतवंशी मैदान में

अमेरिका में छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि संसदीय चुनाव में 12 भारतवंशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें तीन महिला उम्मीदवार हिरल टिपिरनेनी, अनीता मलिक और प्रमिला जयपाल भी शामिल हैं। जयपाल अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में दोबारा पहुंचने के लिए चुनाव लड़ रही हैं। वह इस सदन में पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं।

माना जा रहा है कि बतौर डेमोक्रेट उम्मीदवार अपनी लोकप्रियता के चलते वह आसानी से चुनाव जीत जाएंगी। जयपाल के अलावा राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और डॉ एमी बेरा भी दोबारा चुने जाने के लिए चुनाव मैदान में हैं। बेरा साल 2012 में पहली बार प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए थे। तब वह इस सदन में पहुंचने वाले तीसरे भारतवंशी बने थे।

उनसे पहले दिलीप सिंह (1957 से 1963) और बॉबी जिंदल (2004) प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित हुए थे। जबकि बेरा के बाद साल 2016 में कृष्णमूर्ति, जयपाल और खन्ना प्रतिनिधि सभा पहुंचे थे। इस बार कृष्णमूर्ति का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के भारतवंशी उम्मीदवार जितेंद्र दिगनकर से है।

कृष्णमूर्ति और दिगनकर अपनी पार्टियों के प्राइमरी चुनाव में निर्विरोध चुने गए थे। रो खन्ना का सामना रिपब्लिकन रॉन कोहेन से होगा। बेरा को कैलिफोर्निया प्रांत की सीट पर रिपब्लिकन एंड्रयू ग्रांट से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना जताई गई है।

Back to top button