अमेरिका की 22 वर्ष की खिलाड़ी सोफिया ने इस खिलाड़ी को मात देकर बनाया ये नया रिकॉर्ड

पूर्व चैंपियन सोफिया केनिन ने कड़े मुकाबले में जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के दूसरे दौर में स्थान बनाया। अमेरिका की 22 वर्ष की खिलाड़ी सोफिया ने ऑस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्ड धारक और विश्व की 133वें नंबर की खिलाड़ी मेडिसन इंगलिस को मेलबर्न पार्क में सीधे सेटों में 7-5, 6-4 से हरा चुके है। मेडिसन को टूर स्तर के मुकाबलों में अब भी पहली जीत का प्रयास कर है। उन्होंने इस स्तर पर अब तक अपने सभी 6 मुकाबले हार चुके हैं। 

सोफिया ने मैच के उपरांत कहा ”बेशक मैं जिस तरह खेली उससे खुश नहीं हूं, लेकिन जीत तो जीत होती है।” उन्होंने कहा ”पहले दौर का मुकाबला था, इसलिए बेशक मैं नर्वस थी।”  बीते साल मेलबर्न में फाइनल में सोफिया के विरुद्ध  शिकस्त झेलने वाली 2 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता गरबाइन मुगुरुजा भी रूस की मार्गरिटा गैसपेरिन को 6-4, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रहा है।

मुगुरुजा ने दूसरे सेट में सिर्फ 11 अंक गंवाए और 9वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलते हुए कभी पहले दौर का मुकाबला नहीं गंवाने का अपना क्रम बरकरार रखा। स्पेन के 17 साल के कार्लोस अल्कारेज 2014 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जीत दर्ज करने वाले थनासी कोकिनाकिस के बाद ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बने। थनासी ने जब मुकाबला जीता था, तब उनकी उम्र अल्कारेज से एक दिन कम थी। अल्कारेज ने नीदरलैंड के 25 साल के बोटिक वान डि जेंडचुप को सीधे सेटों में 6-1, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। अमेरिका की 20 साल की आन ली ने 31वें नंबर की झेंग शुआई को सिर्फ 47 मिनट में 6-2, 6-0 से हराकर सत्र में लगातार 5वीं जीत दर्ज की। आन ली की विश्व रैंकिंग 69 है और वह अपने सिर्फ तीसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही हैं। आन ली पिछले हफ्ते मेलबर्न पार्क में तैयारी टूर्नामेंट के दौरान अजीब उपलब्धि के बाद टूर्नामेंट में उतरी हैं। आन ली ने ग्रेम्पियंस ट्रॉफी का खिताब एनेट कोनटावीट के साथ साझा किया था, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई ओपन से ठीक पहले खिलाड़ियों को थकान से बचाने के लिए आयोजकों ने फाइनल का आयोजन नहीं करने का फैसला किया था।

Back to top button