अभी-अभी: मोदी सरकार ने ग्रेच्युटी के लिए दी ये बड़ी खुशखबरी…

केन्द्र की मौजूदा मोदी सरकार नौकरीपेशा वर्ग को एक बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है. जी मीडिया को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों को उनकी ग्रेच्युटी से जुड़ी एक बड़ी खबर मिल सकती है. बताया जा रहा है कि मोदी सरकार ग्रेच्युटी की समय सीमा कम करने की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक ग्रेच्युटी मिलने की समय सीमा 5 साल से घटाकर तीन साल की जा सकती है. लेबर मिनिस्ट्री इस मसले पर चर्चा कर रही है और माना जा रहा है कि इंडस्ट्री के साथ 3 साल की समय सीमा पर सहमति बन रही है. हालांकि लेबर यूनियन ग्रेच्युटी मिलने की समय सीमा को और कम करने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इसको लेकर सभी पक्षों से बातचीत चल रही है और इस संबंध में कोई फैसला जल्द ही ले लिया जाएगा.अभी-अभी: मोदी सरकार ने ग्रेच्युटी के लिए दी ये बड़ी खुशखबरी...

सर्विस के अनुपात में मिलेगी ग्रेच्युटी
इतना ही नहीं सरकार ग्रेच्युटी के लिए किसी establishment पर कर्मचारियों की न्यूनतम संख्या की सीमा में भी बदलाव पर विचार किया जा रहा है. लेबर मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नियमित कर्मचारियों के लिए ग्रेच्युटी की समय सीमा कम होना अब बस समय की बात रह गई है. क्योंकि तकनीकी रूप से अब इसे कम करना ही होगा. खासकर तब जब Fixed term employment का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जिसमें ये प्रावधान है कि Fixed term employee को भी नियमित कर्मचारी की तरह सभी सुविधाएं मिलेंगी चाहे वो ग्रेच्युटी ही क्यों न हों. जाहिर है फिक्स्ड टर्म कर्मचारी को 5 साल की अवधि पूरा न होने के बावजूद भी ग्रेच्युटी का बेनिफिट मिलेगा. हालांकि ये उसके सर्विस के समय सीमा के अनुपात में होगा.

इस नोटिफिकेशन में कही गई थी बात
Fixed term employment पर जारी किए गए गैजेट नोटिफिकेशन के शेड्यूल 1ए, के पैराग्राफ 3 के मुताबिक  Fixed term employee को भी स्थायी कर्मचारी को मिलने वाली सारी सुविधाएं और बेनिफिट मिलेंगे. साथ ही वह स्थायी कर्मचारी के लिए उपलब्ध सभी कानूनी लाभों को भी उसके द्वारा दी गई सेवा की अवधि के अनुसार आनुपातिक रूप से प्राप्त करने का हकदार होगा. भले ही उसकी नियुक्ति की अवधि कानून में अपेक्षित योग्यता (ग्रेच्युटी के संबंध में 5 साल) की अवधि तक नहीं बढ़ाई जाती है. इसका मतलब है कि कर्मचारी जितने समय काम करेगा उसके अनुपात में उसके ग्रेच्युटी की रकम भी दी जाएगी.

ग्रेच्युटी क्या है
ग्रेच्युटी आपके वेतन, यानी आपकी सैलरी का वह हिस्सा है, जो कंपनी या आपका नियोक्ता, यानी एम्प्लॉयर आपकी सालों की सेवाओं के बदले देता है. ग्रेच्युटी वह लाभकारी योजना है, जो रिटायरमेंट लाभों का हिस्सा है, और नौकरी छोड़ने या खत्म हो जाने पर कर्मचारी को नियोक्ता द्वारा दिया जाता है.

 
Back to top button