अभी अभी: जनधन अकाउंट वालों को मोदी सरकार दिये 2 लाख रुपए

मोदी सरकार जनधन खाता धारकों को बड़ी खुशखबरी दे रही है। केंद्र सरकार जनधन अकांउट होल्डर्स के लिए नई योजना लाने जा रही है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले बैंक अकाउंट होल्डर्स को तीन साल तक 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर (जीवन बीमा) मुफ्त में दिया जाएगा। इसके जरिए सरकार गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करना चाहती है। आपको बता दें कि देशभर में जन धन योजना के तहत 27 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। इनमें से 16 करोड़ आधार से जुड़े हैं।

पीएम मोदी का कालाधन पर एक और एक्शन, 30 हजार जमा करने पर रख दी शर्त

जानकारी के मुताबिक सरकार इस योजना पर काफी तेजी से काम कर रही है। अगर इंश्योरेंस स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट और लाइफ इंश्योरेंस कवर दोनों दिया जाता है तो इससे सरकार पर 9,000 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। इस मामले से वाकिफ एक सरकारी अधिकारी ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया कि इस बारे में कई प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। इनमें से एक ऐसी बीमा योजना है, जिसमें तीन साल तक प्रीमियम का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

अभी अभी: खुदाई में मिला भगवान श्रीराम का धनुष, देखने के लिए भगवान के नारों के साथ टूट पड़े लोग

2014 में केंद्र ने तीन सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम शुरू किए थे। इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना शामिल थीं। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 3.06 करोड़ लोग PMJJBY और 9.72 करोड़ PMSBY से जुड़े हैं। भारत में इंश्योरेंस प्रीमियम और जीडीपी का रेशियो बहुत कम है। 2015 में यह 3.44 फीसदी था।

अभी-अभी: चीन ने अचानक शुरू कर दी जंग, चारो तरफ मचा हडकंप…

PMJJBY के तहत जो लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है, उसके लिए 330 रुपये का शुरुआती प्रीमियम देना पड़ता है। PMSBY के तहत ऐक्सिडेंटल इंश्योरेंस पर सालाना 12 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इसमें ऐक्सिडेंटल डेथ कवर और डिसेबिलिटी शामिल हैं। दोनों ही मामलों में 2 लाख रुपये तक का बेनेफिट पॉलिसीहोल्डर को दिया जाता है। PMJJBY के तहत 44,720 क्लेम रजिस्टर किए गए हैं, जिसमें से 40,375 में भुगतान किया जा चुका है। वहीं, PMSBY के लिए 8,821 क्लेम आए, जिनमें से 5,878 में भुगतान हुआ।
लाइवइंडिया.लाइव से साभार…
Back to top button