अब FACEBOOK छुड़ाएगा आपकी धूम्रपान की आदत

हाल ही में फेसबुक ने धूम्रपान छोड़ने को लेकर पुरे विश्व भर में एक आंदोलन छेड़ा है जिसमें युवा काफी दिलचस्पी लेते दिखाई दे रहे है. ऑनलाइन धूम्रपान छोड़ने को लेकर हालाँकि विश्व भर में कई एजेंसियां और NGO काम कर रहे है लेकिन इन सबकी तुलना में फेसबुक के द्वारा शुरू की गई मुहीम में युवा ज्यादा हिस्सा ले रहे है साथ ही इसका परिणाम भी दिखाई दे रहा है. एक रिसर्ज के मुताबिक दूसरे साइट्स की तुलना में फेसबुक पर 2.5 ज्यादा सम्भावना नजर आई जो एक तरह से फेसबुक के लिए काफी अच्छी खबर है.अब FACEBOOK छुड़ाएगा आपकी धूम्रपान की आदत

सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डेनियल रामो ने इस मुहीम को लेकर बताया कि इन मुहीम के बाद हमने आश्चर्यचकित कर देने वाले परिणाम पाए जिसके बाद हम इसके माध्यम से दुर्लभ आबादी तक पहुंच सकते है. साथ ही रामो ने कहा है कि तम्बाकू छोड़ने को लेकर हम सोशल मीडिया को तम्बाकू के सामने एक हथियार के रूप में पेश कर सकते है.

इस शोध को ‘एडिक्शन’ नाम की मैगज़ीन में पब्लिश किया गया है. इसमें करीब 500 लोग शामिल हो रहे है. इसमें अधिकतर युवा ही है जिनकी औसत आयु 21 साल है. इस मुहीम में करीब 87 फीसदी नमूने रोजाना धूम्रपान करने वालो के लिए गए. भाग लेने वाले सभी लोगों ने 90 दिन के टोबैको स्टेट्स परियोजना कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें उन्हें धूम्रपान छोड़ने को लेकर उनकी जिज्ञासा के अनुसार फेसबुक के ग्रुप्स में बांटा गया. 

Back to top button