अब स्कूल जाने वाली हर छात्रा को प्रतिदिन 100 रुपये देगी सरकार…

असम में स्कूल जाने वाली हर छात्रा को कक्षाओं में शामिल होने के लिए प्रतिदिन 100 रुपये मिलेंगे. यह जानकारी असम के असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने दी. उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की जा रही है. शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि वर्तमान महीने के अंत तक 100 रुपये प्रतिदिन की योजना शुरू की जाएगी.

दोपहिया वाहन वितरित
राज्य सरकार, 12वीं बोर्ड की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास होने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना के तहत 22,000 दोपहिया वाहन वितरित कर रही है. इस योजना पर 144.30 करोड़ रुपये खर्च होंगे. शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि सरकार उन सभी छात्राओं को स्कूटर मुहैया कराएगी, जो राज्य बोर्ड से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई हैं. भले ही यह संख्या एक लाख के पार हो जाए. 2018 और 2019 में प्रथम श्रेणी में कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं को भी स्कूटर प्रदान किए जाएंगे.

छात्राओं के खातों में जमा होंगे 2000
शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने आगे बताया ​कि स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं के बैंक खातों में जनवरी के अंत तक 1,500 रुपये और 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी. यह राशि उनके किताब और अन्य अध्ययन सामग्री आदि की खरीदारी में मददगार होगी. उन्होंने आगे बताया कि दोनों वित्तीय प्रोत्साहन योजना पिछले साल ही शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण शुरू नहीं हो सकी.
Back to top button