अब रेल मंत्रालय ने भी जनता के सामने रखा ये बड़ा प्रस्ताव…

गैस सब्सिडी की तर्ज पर अब रेल मंत्रालय भी यात्रियों से रेल टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने का आग्रह कर सकता है.भारतीय रेलवे का लाभ बढ़ाने के उद्देश्य से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोगों से सब्सिडी छोड़ने का प्रस्ताव दिया है.जिसमें सप्ताहांत और आखिरी समय में खाली बर्थ पर मिलने वाली छूट पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोगों से सब्सिडी छोड़ने का प्रस्ताव दिया है.

खुशखबरी: मोदी ने बनाया भारत को दुबई; आज से नही लगेगा कोई भी सर्विस टैक्सsuresh

एक अंग्रेजी अख़बार के अनुसार रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे बोर्ड को 24 नबंवर को एक सूचना जारी की थी.इसे जल्द ही जारी किया जाएगा. हालांकि लम्बी यात्रा से जुड़ा मामला होने से लोग इस छूट को छोड़ने के लिए जल्दी राजी नहीं होंगे. ये काम काफी मुश्किल है.इस बारे में अब रेलवे, यात्रियों को यह बताएगा कि रेलवे आपको कितनी सब्सिडी दे रहा है.बता दें कि फ़िलहाल रेलवे कुल लागत का औसतन 57 फीसद किराया वसूल रहा है.लोकल ट्रेन में तो मुसाफिर से 36 फीसद ही किराया लिया जाता है बाकी 67 फीसद रेलवे खुद खर्च करती है ऐसा करने से लोगों को पता लगेगा कि प्रत्येक टिकट पर 43 फीसद सब्सिडी दी जा रही है.कुछ समय के लिए अब हर टिकट पर सब्सिडी देने की जानकारी लिखी जाएगी.

गौरतलब है कि रेलवे भाड़े से हो रही कमाई से  करीब 30000 करोड़ की सब्सिडी देता है जिससे यात्रियों को सस्ती टिकट मुहैया कराई जाती है. रेलवे का कहना है कि जनरल टिकट पर प्रति किलोमीटर 22 पैसे से 44 पैसे का किराया लेती है ,जबकि बस में यह किराया 89 पैसे से 1.44 रुपए प्रति किलोमीटर है. सब्सिडी छोड़ने वाले कार्य के लिए सरकार फिलहाल सिर्फ ई-टिकट पर एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है. इसके अलावा रेलवे यात्रियों को छूट पाने के लिए अपने आधार कार्ड लिंक कराने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है,

Back to top button