अब रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार करेगी सीबीआई? जानिए अब क्‍या होगा अगला कदम

नई दिल्‍ली। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले की जांच अब सीबीआई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस मामले की जांच सीबीआई के हाथों में सौंप दी। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में रिया चक्रवर्ती की याचिका को भी खारिज कर दिया है। वहीं अब सवाल यह भी उठ रहे हैं कि क्या रिया चक्रवर्ती को अब सीबीआई गिरफ्तार भी कर सकती है?

आपको बता दें कि सीबीआई इस मामले में एफआईआर पहले ही दर्ज कर चुकी है। अब सीबीआई की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम मुंबई जाएगी। मुंबई पुलिस से इस मामले की केस डायरी मांगेगी। संदिग्धों-गवाहों के बयान, फोरेसिंग रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी सीबीआई अपने कब्जे में लेगी। सुशांत के उस फ्लैट पर भी सीबीआई जाएगी, जहां सुशांत ने खुदकुशी की थी। वह क्राइम सीन देखेगी और उसे रिक्रिएट भी करेगी। सुशांत की फांसी के समय जो लोग उनके फ्लैट में मौजूद थे, उनके बयान लेगी और रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शॉविक, पिता इंद्रजीत और अन्य को पूछताछ के लिए समन भेजा जाएगा। इसके बाद सीबीआई इस बात का फैसला करेगी कि इनमें से किसी को गिरफ्तार करने की जरूरत है या नहीं?

बता दें कि रिया चक्रवर्ती ने शुरुआत में इस केस में सीबीआई जांच की मांग की थी, इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए पोस्ट भी किया था। लेकिन पूरे केस में बिहार पुलिस की एंट्री के बाद रिया चक्रवर्ती ने इस मामले को सीबीआई या फिर बिहार पुलिस को सौंपे जाने पर एतराज जताया था। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने के साथ ही रिया ने यह भी अपील की थी कि पटना में जो मामला दर्ज हुआ है, उसे मुंबई ट्रांसफर कर दिया जाए लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उसकी इस अपील को ठुकरा दिया और अब पटना में ही केस चलेगा।

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच पर सुप्रीम कोर्ट के मुहर लगाते ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि फैसले से साफ हो गया है कि बिहार सरकार की पूरी प्रक्रिया सही थी। अब मुझे पूरा भरोसा है कि सुशांत और उनके परिवार को न्याय मिलेगा। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने जो भी काम किया, वह कानून सम्मत था, सुशांत को न्याय दिलाने के लिए कार्यवाही की गई। न्याय की उम्मीद सिर्फ परिवार या बिहार को नहीं, पूरे देश की जनता को है।

सुशांत की बहन श्वेता कीर्ति सिंह ने ट्वीट कर लिखा है, शुक्रिया भगवान! तुमने हमारी प्रार्थनाओं का जवाब दिया। सच की तरफ पहला कदम। सीबीआई पर पूरा भरोसा है। अब जांच निष्पक्ष होगी। सुशांत के जीजा विशाल कीर्ति ने ट्वीट किया है- सीबीआई जांच का नतीजा जो भी रहे, कम से कम हमें साफ-सुथरी और निष्पक्ष जांच तो मिलेगी। भारतीय न्यायपालिका का बहुत-बहुत शुक्रगुजार हूं, जो उन्होंने करोड़ों आने वाले एक्टर्स और भारतीयों के सपनों को जिंदा रखा। सुशांत वॉरियर्स का शुक्रिया जिन्होंने इस जीत के लिए लंबी लड़ाई लड़ी है। सुशांत की दूसरी बहन मीतू सिंह और चचेरे भाई नीरज सिंह बबलू ने भी ट्वीट कर सुशांत सिंह राजपूत के फैंस का शुक्रिया अदा किया है और इस मामले में न्याय होने की उम्मीद जताई है।

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा है कि यह अन्याय के विरुद्ध न्याय की जीत है। यह 130 करोड़ लोगों की भावनाओं की जीत है। अब लोगों की उम्मीद बढ़ गई है कि सुशांत केस की सच्चाई सामने आएगी। डीजीपी पांडेय ने मुंबई पुलिस के आरोपों का जिक्र करते हुए कहा कि हम लोगों पर आरोप लगाए जा रहे थे कि आपने क्यों केस किया? हमको जांच नहीं करने दिया जा रहा था। हमने आईपीएस अफसर को भेजा तो उसे कैदी की तरह रात में क्वारनटीन कर लिया गया। इससे लगा कि कोई न कोई गड़बड़ है। अब सच सामने आएगा और निश्चित आएगा।

सुशांत सिंह राजपूत के परिवारिक वकील विकास सिंह ने कहा है, सुशांत के परिवार के लिए यह बड़ी जीत है। कोर्ट ने भी माना है कि मुंबई पुलिस ने इस मामले में कोई जांच नहीं की थी। यह एतिहासिक फैसला है। इंसाफ की तरफ यह पहला और बड़ा कदम है। विकास सिंह का कहना सच है। सुप्रीम कोर्ट के आज के फैसले से वाकई मुंबई पुलिस की किरकिरी हुई है। इसके साथ ही अब रिया चक्रवर्ती पर भी सीबीआई का शिकंजा कसेगा। उसकी मुश्किल बढ़ सकती है।

Back to top button