अब बिना Wi-Fi के भी हो जाएगा आपके स्मार्टफोन का डाटा बैकअप, जानें कैसे

नई दिल्ली। गूगल ड्राइव पर मैनुअल बैकअप करने के लिए जल्द ही गूगल एक फीचर लेकर आना वाला है। इसके लिए यूजर्स को वाई-फाई कनेक्टिविटी की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। गूगल ने बताया कि पहले यूजर्स को बैकअप करने के लिए वाई-फाई समेत फोन का चार्जिंग पर लगे रहना जरुरी होता था। बिना इसके डाटा का बैकअप नहीं लिया जा सकता है। लेकिन गूगल के नए फीचर की मदद से मोबाइल नेटवर्क के जरिए ही डाटा बैकअप किया जा सकेगा।

कैसे सामने आया यह फीचर:

इस फीचर को सबसे पहले ट्विटर यूजर एलेक्स क्रूगर ने देखा है। एलेक्स क्रूगर ने ट्वीट कर बताया कि बताया कि हर एंड्रॉइड डिवाइस पर बैकअप नाओ का विकल्प या बटन दिया जाएगा। यह फीचर धीरे-धीरे दिखना शुरु हो रहा है। आपको बता दें कि यह फीचर एंड्राइड मार्शमैलो पर काम कर रहे स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया गया है। यह फीचर वाई-फाई के बजाय मोबाइल नेटवर्क पर काम करेगा। यानि यूजर्स मोबाइल नेटवर्क के जरिए फोन का डाटा बैकअप ले पाएंगे। फिलहाल यह फीचर Pixel 2 और पुराने Droid Turbo स्मार्टफोन जो एंड्रॉइड मार्शमैलो पर काम करेगा।

जानें कैसे लें मैनुअल डाटा बैकअप:

  • इसके लिए सबसे पहले एंड्रॉइड फोन की सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद गूगल पर टैप कर बैकअप पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Back up to Google Drive पर टैप करन होगा।
  • ऐसा करने से आपके फोन की ऐप्स और डाटा फोन में सेव हो जाएगा।

इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। यह फीचर उन स्मार्टफोन्स पर काम करेगा जो एंड्रॉइड मार्शमैलो या उससे ऊपर के वर्जन पर काम करते हैं।

Back to top button