अब बिना क्रेडिट हिस्ट्री वालो को भी मिल जाएगा क्रेडिट कार्ड, जानिए कैसे

कई बैंक ऐसे व्यक्ति को भी लोन देते हैं जिसके पास क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां भी ऐसा करती हैं। क्रेडिट ब्यूरो ऐसे आवेदकों का मूल्यांकन करने के लिए बैंकों को टूल्स मुहैया कराते हैं। हालांकि, सभी बैंक क्रेडिट ब्यूरो की ऐसी विश्लेषणात्मक सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं। क्रेडिट ब्यूरो बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाले व्यक्तियों के डेटा का उपयोग करता है और उनकी तुलना अन्य लोगों के साथ करता है जिनके पास समान प्रोफ़ाइल है। तुलना के आधार पर वे आवेदक को बिना किसी क्रेडिट हिस्ट्री के स्कोर देते हैं। वे उम्र, स्थान, नौकरी प्रोफ़ाइल, उद्योग, अनुभव के वर्षों और पदनाम का उपयोग करते हैं।

आप भी अपना क्रेडिट हिस्ट्री कैसे बनाएं, जानिये

सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन एग्रीगेटर्स पर लॉग इन करना। कई वित्तीय संस्थान कार्ड और कर्ज की पेशकश करते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल के आधार पर ये एग्रीगेटर आपके डिटेल को बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को भेजेंगे। यदि संस्थान रुचि रखेंगे, तो वे आपको कॉल करेंगे। बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाले व्यक्ति अपने माता-पिता या करीबी रिश्तेदारों के साथ ऐड-ऑन कार्ड ले सकते हैं। ऐड-ऑन कार्ड आपके वित्तीय लेनदेन को कैप्चर करेगा और आपको क्रेडिट प्रोफ़ाइल बनाने में मदद करेगा।

आप फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के बदले भी क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। यदि आप बैंक में 20,000 या उससे अधिक की एफडी खोलते हैं, तो यह आपको एफडी से जुड़ा क्रेडिट कार्ड दे सकता है। इसकी सीमा आपके पास जमा राशि के करीब होगी। बैंक को फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के आधार पर क्रेडिट कार्ड जारी करने में आसानी है, क्योंकि वे व्यक्ति की चूक होने पर एफडी पर ग्रहणाधिकार लगा सकते हैं। 

कहा जाता है कि अगर एक व्यक्ति 20,000 रुपये से बैंक एफडी खोलता है तो आम तौर पर बैंक क्रेडिट कार्ड पर 90% की क्रेडिट सीमा देगा। इसका अर्थ है कि जमाकर्ता को ₹ 18,000 की क्रेडिट सीमा के साथ एक कार्ड मिलेगा। ऐसे मामलों में बैंक को आपको किसी भी पूर्व क्रेडिट हिस्ट्री की आवश्यकता नहीं है।

एक बार जब कोई व्यक्ति ऐसे कार्ड का उपयोग करना शुरू कर देता है और समय पर चुकाने लगता है, तो वह समय के साथ एक क्रेडिट हिस्ट्री का निर्माण शुरू कर देगा। क्रेडिट स्कोर असाइन करते समय अधिकांश क्रेडिट ब्यूरो एक या दो साल के हिस्ट्री को ध्यान में रखते हैं।

Back to top button