अब जल्द इस्तेमाल कर पाएंगे 5G सर्विस…

नई दिल्ली। जमाना काफी तकनीकी होता जा रहा है। 2जी के बाद 3जी और फिर 4जी ने इंटरनेट स्पीड को एक नया आयाम दिया है। ऐसे में 4जी के बाद 5जी का जमाना भी जल्द आने वाला है। आपको बता दें कि 2018 तक आप 5जी की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। दरअसल, मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक मोबाइल चिप जायंट ने इसके लिए 5जी सर्विस के लिए समयसीमा तय कर दी है। हांग कांग में क्वालकॉम 4G/5G समिट के दौरान कंपनी ने 5जी मॉडम, स्नैपड्रैगन एक्स50 का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने दावा किया है कि ये डिवाइस 5 Gbps तक की डाउनलोड स्पीड का सपोर्ट देगी।

5g-phone

 

कंपनी ने कहा है कि 2018 तक लोग 5जी स्पीड के साथ इंटरनेट चला पाएंगे और बाजार में एक्स50 मॉडम वाले स्मार्टफोन मौजूद होंगे। इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2018 में 5जी स्मार्टफोन मिलने शुरु हो जाएंगे। इसके साथ ही कंपनी ने ये भी बताया कि अगले साल यानि 2017 के सेकेंड हाफ में ग्राहकों को सैंपल भेजे जाएंगे और इसके बाद 2018 की शुरुआत में ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि 5 Gbps डाउनलोड की बड़ी स्पीड को 800 MHz बैंडविथ के साथ mmWave स्पैक्ट्रम से हासिल किया जाएगा। एक्स50 28GHz बैंड में मिलीमीटर वेव (mmWave) स्पैक्ट्रम पर काम करेगा। इसमें MIMO यानि मल्टीपल इनपुट, मल्टिपल आउटपुट एंटीना टेक्नॉलजी को यूज किया जाएगा। वहीं, ये पता नहीं चल पाया है कि ये डिवाइस कैसे होंगे? ये राउटर की तरह होंगे या फिर स्मार्टफोन की तरह इसका पता भी जल्द लग जाएगा।

Back to top button