अब एसएमएस के मिलेगी टीडीएस कटौती की जानकारी

नई दिल्ली। जमाना डिजिटल होता जा रहा है। हर चीज इंटरनेट पर उपलब्ध है चाहें वो कोई सामान्य जानकारी हो या फिर आपका टैक्स योगदान। यूजर्स को इंटरनेट या स्मार्टफोन के माध्यम से कई सुविधाएं मिल जाती है। ऐसी ही एक और सुविधा का ऐलान किया गया है।


hindi-sms

दरअसल, देशभर के करीब ढाई करोड़ वेतनभोगी करदाताओं (जिन्हें सैलरी मिलती है और वो टैक्स चुकाते हैं) को उनकी तिमाही टीडीएस कटौती के बारे में एसएमएस भेजा जाएगा। ये मैसेज आयकर विभाग द्वारा भेजा जाएगा जिससे करदाता को उसके टीडीएस के बारे में पता चल पाए।

टीडीएस से संबंधित एसएमएस भेजे जाने की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की है। इसके साथ ही ये भी ऐलान किया गया है कि तिमाही से बदलकर ये योजना जल्द ही मासिक आधार पर की जाएगी।

ऐसे करें खुद को रजिस्टर

इसके लिए लोगों को अपने मोबाइल नंबर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर रजिस्टर करने होंगे, जिसके बाद करदाताओं को पहले एक वेलकम मैसेज मिलेगा और उसके बाद उन्हें उनकी टीडीएस कटौती के बारे में जानकारी मिलने लगेगी। यही नहीं, अगर करदाता ने समय पर कर जमा नहीं करवाया होगा तो उसकी जानकारी भी उन्हें मैसेज के जरिए दे दी जाएगी।

तो लीजिए अब आपके टीडीएस कटौती के बारे में भी आपको टेक्नोलॉजी से पता चल जाएगा। आपको बता दें कि कामकाजी व्यक्ति अपनी आय से कटने वाले टैक्स की जानकारी ज्यादा नहीं रख पाता। इसी के चलते सरकार ने उनके लिए ये एसएमएस अलर्ट सेवा शुरु की है। ऐसे में सैलरी स्लिप में दिए गए टीडीएस अमाउंट और एसएमएस में आए टीडीएस अमाउंट को मिलाकर चेक भी किया जा सकता है।

कभी-कभी ऐसा होता है कि जो टीडीएस अमाउंट सैलरी स्लिप में होता है और जो सही में टीडीएस कटता है उन दोनों अमाउंट में अंतर होता है। इस सेवा के शुरु होने के बाद से करदाता को विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Back to top button