अब अपनी आँखों को दे इस तरह से आराम

कम्प्यूटर और टेलीविजन की लाइफ में बढ चुकी महत्ता के चलते इनके लगातार संपर्क में रहना बहुत अधिक बढ़ चुका है। ऐसे में आंखों और शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ना लाजमी है। दिए गए उपायों को अपना कर निश्चित तौर पर इन प्रभावों को कम किया जा सकता है।  कम्प्यूटर के सामने बैठने वाले 50 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक लोगों में आंखों से जुड़ी समस्याएं जन्म ले लेती हैं। इन समस्याओं में चक्कर आना, काम में गलतियां, आंखें लाल होना और आंखों में जलन शामिल हैं।जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।  aankhe

आंखों को कम्प्यूटर पर होने वाले नुकसान को कम करने और आराम बढ़ाने के लिए ध्यान रखकर बार बार पलकें झपकाना चाहिए। इससे आंखों में नमी उतरती है और आंखों में सूखापन लगने से छुटकारा मिलता है। अगर आप बहुत समय से लगातार कंम्प्यूटर के सामने बैठकर काम कर रहे हैं तो सबसे पहला कदम आंखों की सेहत की तरफ यह होगा कि आप किसी डॉक्टर के यहां जाकर अपनी आंखों की जांच करवाएं।

आवश्यकता से अधिक रोशनी भी आंखों को नुकसान पहुंचाती है।  क्या आप जानते हैं कि खिड़की में से आती सूर्य की तेज रोशनी और कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाई गईं लाइट्स आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हैं। इन स्थितियों में काम करने से आंख़ों पर दबाव बढ़ता है। 

आपके काम करने वाली जगह में रोशनी सफेद रंग की रखें। कम्प्यूटर की सैटिंग में जाकर ब्राइटनेस को एडजस्ट करें। ब्राइटनेस को सामान्य रखें बहुत ज्यादा ब्राइट या कम ब्राइट आंखों के लिए नुकसानदायक है।आपकी आंखें कम्प्यूटर की तरफ लगातार देखने के कारण थक जाती हैं। हर बीस मिनट बाद कम्प्यूटर से नजरें हटा लें। एक लंबे ब्रेक के बदले कई सारे छोटे-छोटे ब्रेक लिए जाने चाहिए। 

Back to top button