अपने रसोई घर में रखेंगे एेसे तवा तो पलट जाएगी आपकी किस्मत…

वास्तु शास्त्र में एेसी बहुत सी चीज़ों के बारे में बताया गया है, जो इंसान के जीवन पर अच्छा-बुरा दोनों तरह का प्रभाव डालती हैं। बहुत से चीज़ों के बारे में तो आपने सुना भी होगा लेकिन आज हम आपको जिस चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, वो हर घर में उपयोग होने वाली आम वस्तु ही है। हम बात कर रहे हैं, रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले तवे की। वास्तु के अनुसार तवा भी घर के लोगों की किस्मत को पलट सकता है। आइए जानें कैसे-अपने रसोई घर में रखेंगे एेसे तवा तो पलट जाएगी आपकी किस्मत...

माना जाता है कि रसोई में रखा तवा इंसान की कंगाली और गरीबी का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं घर में सदस्यों को होने वाली भयंकर से भंयकर बीमारी का कारण भी तवा हो सकता है। दोस्तों रसोई को घर का सबस महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। जहां सब के लिए भोजन और अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं। यानि इसे सेहत का खज़ाना माना जाता है। लेकिन रसोई में रखा तवा और कढ़ाई आपके जीवन में राहू संबंधित दोष उत्पन्न कर सकता है। जिसके चलते आपको समाज में मान-सम्मान की हानि हो सकती है, घर में गरीबी का निवास हो सकता है। इसलिए वास्तु विज्ञानियों के अनुसार खाना बनाते समय तवा और कढ़ाई का सही जगह पर होना बहुत ज़रूरी है। खाना बनाते समय भूलकर भी न करें ये काम-

उपाय
जब भी खाना बनाने लगे तो सबसे पहले तवा गर्म करके उसपर एक चुटकी सफेद नमक डालें। फिर उसके बाद रोटी बनाना शुरू करें। लेकिन ध्यान रखें कि सबसे पहली रोटी सिर्फ 2 से 3 इंच की ही हो। इस छोटी से रोटी को बाद में एेसी जगह रख दें जहां चीटीं आदि या कोई पक्षी जानवर इसे खा लें।

माना जाता है कि एेसा नियमित तौर पर करने से घर को किसी की भी बुरी नज़र नहीं लगती और घर में हमेशा खुशहाली बरकरार रहती है। इसके साथ इस उपाय से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है। इतना ही नहीं, घर में पैदा हुए राहू दोष खत्म होते हैं और हर प्रकार की नकारात्मक उर्जा का भी नाश होता है।

अक्सर कुछ घरों में देखा जाता है कि उनकी रसोई में रखा तवा और कढ़ाई साफ न होकर बहुत गंदे होते हैं। जिसकी वजह से घर में कई सारी बीमारियां उत्पन्न होती है। वास्तु के अनुसार इस कारण घर में रहने वाले लोगो को कैंसर आदि जैसी बीमारियों भी हो सकती है। इसलिए कहा जाता है कि घर में गंदा तवा और कढ़ाई न रखें। या तो इसे साफ करें या इन्हें घर से बाहर फेंक नए तवे का इस्तेमाल करें।

Back to top button