अपने बिजनेस में धन- लाभ बढ़ाने के लिए अपनाए ये आसान फेंगशुई टिप्स…

करियर में तरक्की करना और जीवन को बड़े व उच्चे मुकाम तक लेकर जाना सभी का सपना होता है। लेकिन कई बार लोग आसपास मौजूद ऊर्जा से इस कदर प्रभावित होते हैं कि उसका सीधा असर उनके काम में नजर आने लगता है। अगर आपके आसपास का माहौल बहुत निगेटिव है तो इससे आपके मन के अंदर निगेटिव विचार जन्म लेने लगते हैं और आप अपने काम पर अच्छी तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं। फेंगशुई एक कला है जिसके जरिए आसपास के वातावरण और उसमें मौजूद ऊर्जा के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश की जाती है। आज हम आपको कुछ फेंगशुई से जुड़े कुछ ऐसे  खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने काम करने की जगह को खुशनुमा और पॉजिटिव एनर्जी से भर सकते हैं।

काम करने की जगह- अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपने ऑफिस के लिए एक अच्छी जगह का चुनाव करने से पहले उस जगह के इतिहास अर्थात् उस जगह इससे पहले कजिस चीज जा बिजनेस होता था क्या उन लोगों को अपने काम में सफलता मिली या नहीं। इन सभी बातों की अच्छी तरह से जांच कर लेने के बाद ही उस जगह को अपने लिए चुनें।

आकार- ऑफिस के लिए जमीन या बिल्डिंग का चयन करते समय उसका आकार अच्छी तरह चेक कर लें। वर्ग और आयात दोनों ही आकारों को ऑफिस के लिए बेहद शुभ माना जाता है। अगर आयात में उत्तर और दक्षिण की दीवार पूर्व और पश्चिम की दीवार से बड़ी है तो इसे बेहद अच्छा माना जाता है।

साइनबोर्ड- साइनबोर्ड किसी भी कंपनी के बिजनेस और उसकी प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है। साइनबोर्ड का आकार, उसके पर लिखे शब्द और ग्राफिक्स सभी चीजें अच्छी तरह से संतुलन में होनी चाहिये। साइनबोर्ड देखने, पढ़ने और आकार में संतुलित होना चाहिए। साइनबोर्ड वर्ग, आयत और वृत्त के आकार का होना चाहिए। 

अपने ऑफिस या दुकान के लिए रंगों का चयन करते समय जन्म वर्ष से संबंधित तत्वों का चुनाव करें। बहुत चमकीले और गाढ़े रंग वहां आने वाले लोगों से उनके कलह का कारण बन सकते हैं। 

अगर आप अग्नि तत्व से संबंधित है तो ऑफिस में हरे कलर का पेंट करे। धातु तत्व के लिए भूरे रंग, पानी के लिए सफेद और गोल्डन रंग, लकड़ी के लिए नीले और काले रंग और यदि पृथ्वी तत्व से संबंधित है तो लाल रंग का प्रयोग करें।अगर आप अपने काम व उससे जुड़ी हुई चीजों पर अपना कंट्रोल खोते जा रहे हैं जिसकी वजह से आप अंदर असुरक्षा की भावना पैदा होने लगी है। तो ऑफिस में एक मजबूत मेन गेट लगवाएं। कांच के दरवाजा मन में अस्थिरता का भाव पैदा करता है। 

Back to top button