अपने बच्चों को जरूर सिखाएं, ये 8 अच्छी आदतें और सवारें अपने बच्चों की जिंदगी

यूँ तो हर माता पिता और बुजुर्ग अपने बच्चों को अच्छी आदतें अपनाने को बोलते हैं लेकिन बहुत बार हम बच्चों की आदतों को नजरअंदाज कर देते हैं या उन्हें सही आदतों का ज्ञान कराने में लापरवाही बरतते हैं जो उन्हें आगे चलकर काफी नुक्सान पहुंचाती है ! आज हम आपको 8 ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं जो हर माता पिता को अपने बच्चों को जरूर सिखानी चाहिए !

अभी-अभी: परिणीति चोपड़ा ने खोला वो राज़, जिसे जानकर दंग रह जाएगे आप देखें…वीडियोअपने बच्चों को जरूर सिखाएं, ये 8 अच्छी आदतें और सवारें अपना बच्चों की जिंदगीइंटीमेट सीन करते हुए बेकाबू हुआ बॉलीवुड का ये एक्टर, हिरोइन के…

1. सुबह जल्दी उठने की आदत
सुबह जल्दी उठने में बड़ों को ही आलस आता है तो बच्चों की क्या बात करें लेकिन अगर बच्चों में बचपन से ही सुबह जल्दी उठने की आदत डाल दें तो वो ताउम्र बनी रहती है ! दरअसल सुबह जल्दी उठने से हमारा दिमाग तनावमुक्त रहता है और दिनभर ताजगी बनी रहती है ! साथ ही सुबह जल्दी उठकर आप व्यायाम के लिए भी समय निकाल सकते हैं जो आपको तंदुरुस्त रखता है ! एक शोध में ये भी पाया गया है की सुबह जल्दी उठने वाले लोगों में डिप्रेशन का खतरा काफी कम हो जाता है !

2. ज़मीन पर बैठकर खाना
आजकल लोग डायनिंग टेबल पर बैठकर ही खाना खाते हैं लेकिन हमारे बुजुर्गों के समय में ज्यादातर लोग जमीन पर बैठकर ही खाना खाते थे और ये स्वास्थ्य के लिए भी ज्यादा फायदेमंद होता है ! दरअसल जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारे शरीर का पॉस्चर ऐसा होता है जिससे हमारी पाचन क्रिया सही रहती है और साथ ही इससे हमारे घुटने और कोहनिया मजबूत होती हैं ! इसके अलावा जमीन पर बैठकर खाना खाने से ना सिर्फ शरीर में रक्तसंचार सुचारु रहता है बल्कि ये वजन कम करने में भी सहायक होता है !

3. खाने के बीच में पानी ना पीएं
बच्चों की अक्सर ये आदत होती है की वो खाने खाते समय बीच बीच में पानी पीते हैं लेकिन इससे पाचन क्रिया बिगड़ती है और पेट को खाना पचाने में समय लगता है इसे पेट में अपच होना, गैस बनना और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने जैसी समस्याएं होने लगती है !

4. सूर्यास्त के समय भोजन करें
आजकल की लाइफस्टाइल में लोग रात का भोजन काफी देर से करते हैं जो सही नहीं है ! दरअसल आयुर्वेद की मानें तो रात का खाना खाने का सही समय सूर्यास्त के समय ही है ! इससे शरीर और प्राकृतिक चक्र के बीच में तालमेल बना रहता है जिससे सोने से पहले खाना पच जाता है और नींद भी अच्छी आती है ! सूर्यास्त के समय भोजन कर लेने से मोटापे और अपच जैसी समस्याएं नहीं रहती और शरीर तरोताजा रहता है !

5. गर्म पानी से ना धोएं बाल
कभी भी अपने बाल गर्म पानी से नहीं धोने चाहिए और यही आदत बच्चों को भी सिखानी चाहिए क्योंकि गर्म पानी से बाल धोने से सिर की स्किन में सूखापन आता है और साथ ही सिर की स्किन का pH भी बढ़ता है इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं !

6. खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की आदत डालें
बच्चे खेल कूद में लगे रहते हैं ऐसे में उनके हाथ गंदे हो जाते हैं और उनमे कई तरह के बैक्टीरिया लग जाते हैं और जब वे इन्हीं हाथों से खाना खाते हैं तो उन्हें डायरिया, भोजन से जुड़े इंफेक्शन और हेपटाइटिस जैसी समस्याएं होने की सम्भावना बढ़ जाती है ! इसलिए बच्चों में हमेशा ये आदत डालें की खाना खाने से पहले और बाद में अपने हाथ जरूर धोएं ताकि हाथों में साफ़ सफाई बनी रहे और गंदगी पेट में ना जाये ! इसके अलावा बच्चों को खाने खाने के बाद मुँह धोने और कुल्ला करने की आदत भी डालें ताकि मुँह में कैविटीज
और बैक्टीरिया होने का खतरा ना रहे !

7. खेलने के बाद हाथ-पैर धोएं
बच्चे बाहर खेलते हैं तो उनके शरीर पर कई तरह की गंदगी लग जाती है जिससे कई तरह के बैक्टीरिया पनपते हैं
जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं ! ऐसे में बच्चों को हमेशा सिखाएं की जब भी कहीं घूमकर आये या खेलकर आये तो अपने हाथ पैर अच्छे से धोएं या नहाएं !

8. दीपक जलाएं और भगवान का ध्यान करें
बच्चों को शुरू से ही भगवान की पूजा के लिए कुछ समय निकालने की आदत डालें क्योंकि इससे बच्चों में अध्यात्म का ज्ञान बढ़ेगा और इससे उनका मन और मस्तिष्क शांत रहेंगे ! इसके अलावा कुछ देर आँखें बंद कर भगवान में ध्यान लगाने से एकाग्रता बढ़ती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है !

Back to top button