अपने दांपत्य जीवन में सुख-शांति पाने के लिए अपनाएं ये उपाय…

किसी भी परिवार में खुशहाली बनाये रखने के लिए बहुत ज़रूरी है पति और पत्नी में आपसी प्रेम होना. पति पत्नी के बीच अगर प्यार नहीं है तो दाम्पत्य जीवन कभी भी ख़ुशी से नहीं बीत सकता, इसलिए हमेशा ख़ुशी का माहौल बनाये रखने के लिए एक दूसरे पर यकीन और भरोसा करना बेहद जरुरी है. अगर कोई कारण ऐसे हो जाते हैं कि दांपत्य जीवन में तालमेल नहीं बैठ पा रहा हो या फिर अपनों से दूरी होती जा रही है तो वास्तु में बताए गए कुछ आसान से उपायों को अपनाकर अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं. 

* दांपत्य जीवन में ख़ुशी बनानी है तो पत्नी को पीली चूड़ियां पहननी चाहिए. पति-पत्नी के बीच प्रेम संबंध की मजबूती के लिए बेडरूम में दीवारों का रंग गुलाबी या हल्का पीला रखा जाए तो अच्छा है. 

* पत्नी को पति के बायीं ओर सोना चाहिए क्योंकि इसे दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है और रिश्ते संतुलित बने रहते हैं.

* याद रखें कि बेडरूम में कभी भी धर्म से जुड़ी तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए ऐसा करने से विवाद उत्पन्न होने लगता है. 

इन सब के अलावा आपके बैडरूम में जल से जुड़ी चीज़ें नहीं रखनी चाहिए, शिक्षा ना रखें और नशीले पदार्थ, झाडू, तेल का टिन, कढाही, चिमटा, टोकरा जैसा सामान नहीं रखना चाहिए. महिला को लाल सिंदूर के साथ इत्र की शीशी, चने की दाल तथा केसर का दान करना चाहिए और बड़े बुजुर्ग का आशीष लेना चाहिए. साथ ही घर में बरकत बनाये रखने के लिए भोजन खाने से पहले भगवान को भोग लगाएं.

Back to top button