अपने घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले जान ले कुछ खास बातें

कई घरों में तुलसी का पौधा होता है और उसकी ख़ास तरीके से पूजा की जाती है. लेकिन अनजाने में हम कई बार ऐसी गलती कर जाते हैं जिससे हमें बाद में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जी हाँ आज हम आपको बताएँगे कि तुलसी से जुड़ी कुछ खासे बातें जिनसे आप आज तक बेखबर है.

 

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपको उसकी हर रोज पूजा करनी चाहिए क्योंकि अगर आप सिर्फ उसको आँगन में लगा लेंगे और उसकी पूजा नहीं करते हैं तो ऐसे में घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा. इसलिए हर शाम तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए, ऐसा करने से घर में महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

 

इसके अलावा तुलसी को घर-आंगन में रखने से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं और परिवार हमेशा खुशहाल रहेगा. इससे परिवार की आर्थिक स्थिति अच्‍छी रहती है घर में धन की कमी नहीं होती. तुलसी का पौधा घर में होने से कभी किसी की बुरी नजर नहीं लगती और हमेशा सकारात्मक ऊर्जा को बल मिलता है.

 

इस बात का ध्यान दे कि घर में तुलसी का सूखा पौधा नहीं रखना चाहिए. अगर आपके घर का तुलसी का पौधा सुख गया है तो आप उसे पवित्र नदी, या तालाब अथवा या कुएं में प्रवाहित कर दें. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में सूखा हुआ तुलसी का पौधा होता है उस घर में तरक्की के सारे रास्ते बंद हो जाते हैं.

Back to top button