तो इसलिए अपनी सेवाएं महंगी करने वाली है रिलायंस जियो, वजह बेहद खास…

अपने तमाम खर्चों के लिए रिलायंस जियो को इस वित्त वर्ष में भारी निवेश की जरूरत है और इसी वजह से उसे अपनी सेवाओं के टैरिफ में बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है. अभी रिलायंस जियो के ग्राहक काफी कम दाम पर तमाम टेलीकॉम सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं.

रिलायंस जियो फोन के लिए मंथली प्लान 49 रुपये से शुरू होता है. इसके तहत फ्री वॉयस कॉलिंग मिलती है और 50 मैसेज मिलते हैं. जियो ऐप्स की अनलिमिटेड ऐक्सेस भी मिलती है और इसकी वैलिडिटी  28 दिन की होती है. इस पैक में सिर्फ 1GB ही डेटा मिलता है पूरे महीने के लिए.

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में रिलायंस जियो को करीब 21,500 करोड़ रुपये की पूंजी लगाने की जरूरत है. पूरे साल के दौरान रिलायंस जियो को करीब 70,000 करोड़ रुपये के पूंजी लगाने की जरूरत है. जियो को अपनी लॉन्ग टर्म कैपिसिटी सौदों के लिए एक साल के भीतर करीब 9,000 करोड़ रुपये खर्च करने की जरूरत है.

इस कार को खरीदने पर 1.5 लाख की छूट दे रहा है SBI, जानें ऐसा क्यों?

प्रतिस्पर्धी वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल की पूंजी निवेश की योजना से मुकाबले के लिए जियो को यह भारी निवेश करना जरूरी है. जेपी मॉर्गन ने अपने क्लाइंट्स को भेजे एक नोट में कहा है कि जियो द्वारा कीमतें बढ़ाने के आसार छह या नौ महीने पहले की तुलना में अब काफी ज्यादा हैं. पिछले दो-तीन साल से जियो को लगातार अपना निवेश बढ़ाना पड़ रहा है, ऐसे में अब उसके लिए अपनी सेवाओं के दाम बढ़ाना जरूरी होगा.

गौरतलब है कि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल दोनों देश भर में 4जी सेवाओं में तेजी लाने के लिए राइट इश्यू के द्वारा 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं. हालांकि हाल तक जियो का प्रबंधन लगातार इस बात पर जोर देता रहा है कि कंपनी टैरिफ नहीं बढ़ाएगी और अपना ग्राहक आधार बढ़ाने पर ही जोर देगी.

साल 2016 में अपनी सेवाओं की शुरुआत से ही जियो ने सेवाओं की कीमतें काफी आक्रामक रखी हैं, जिसकी वजह से दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर काफी दिक्कत महसूस कर रहे हैं. जियो ने एक तरह से देश की टेलीकॉम सेवाओं में क्रांति ला दी है. जियो ने वाइस और डेटा सेवाएं काफी सस्ती कर दीं, जिससे अन्य ऑपरेटर को भी अपनी दरें घटाने पर मजबूर होना पड़ा. जियो की वजह से देश में वाइस सेवा और डेटा की खपत भी काफी बढ़ गई.

सीएलएसए की ‘इंडिया टेलीकॉम’ रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी में भारत में मोबाइल के ग्राहकों की संख्या पिछले महीने के मुकाबले 20 लाख बढ़कर 118.4 करोड़ हो गया, जिसमें रिलायंस जियो के ग्राहकों में 80 लाख का इजाफा हुआ. वोडा-आइडिया के ग्राहकों में 60 लाख की कमी दर्ज की गई.वित्त वर्ष 2019 की चौथी तिमाही में जियो के मुनाफे में 65 फीसदी का भारी उछाल देखा गया. जियो को लगातार छठे तिमाही में मुनाफा हुआ.

Back to top button