अपनी पतली आइब्रो को काली और घनी बनाना चाहते हैं, तो यह घरेलू नुस्खें आपके आएंगे काम-

इन दिनों हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के मकसद से लोग अपने चेहरे से लेकर आउटफिट्स और बालों तक का विशेष ध्यान रखते हैं। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इसका खास ख्याल रखा जाए। त्वचा को हेल्दी बनाने और चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए कई अन्य बातों का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। हमारी खूबसूरती और पर्सनालिटी को बनाए रखने में आइब्रो एक अहम भूमिका निभाती है। लेकिन कई लोग अक्सर आइब्रो के पतले होने की वजह से परेशान रहते हैं। ऐसे में अपना लुक सुधारने के लिए कई लोग आइब्रो पेसिंल आदि का सहारा लेते हैं। अगर आप भी अपनी पतली आइब्रो से परेशान हैं और इसे काला- घना बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिससे आप अपनी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं।

कैस्टर ऑयल

अगर आप काली और घनी आइब्रो चाहती हैं, तो इसके लिए कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही इसे काला और मजबूत भी बनाता है। कैस्टर ऑयल में मौजूद प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन आपके आइब्रो के बालों के पोर्स को पोषण देता है।

नारियल तेल

सेहत,बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद नारियल का तेल भी आपकी आइब्रो का घनी करने में मदद कर सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर यह तेल जितना हमारे सिर के बालों के लिए फायदेमंद है, उतना भी फायदा इसे लगाने से हमारी आइब्रो को भी मिलता है। ऐसे में मोटी और काली आइब्रो के लिए रोजाना नारियल तेल से मसॉज करें।

ऑलिव ऑयल

अगर आपकी आइब्रो पतली है या कम हो गई है, तो इसे घनी करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना रात में सोने से पहले 5-10 मिनट इस तेल से मसाज करने से आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

प्याज का रस

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली प्याज कई अन्य चीजों में भी हमारे लिए फायदेमंद है। अगर आप घनी और काली आइब्रो पाना चाहते हैं, तो इसके लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से आपकी भौंहें जल्दी ही काली और घनी होने लगती हैं।

एलोवेरा जेल

अगर आप कम समय में घनी और काली आइब्रो चाहती हैं, तो इसके लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़े से एलोवेरा जेल से दिन में दो बार हल्की मसाज करने से फायदा मिलेगा।

कच्चा दूध

आइब्रो को घना और काला बनाने के लिए कच्चा दूध भी फायदेमंद साबित होगा। रुई की मदद से एक चम्मच काले दूध को आइब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से भौंहें काली, घनी और चमकार बनेगी।

Back to top button