अगर शारीरिक समस्याओं से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो सोने से पहले रोज खाएं 2 इलायची…

हरी इलायची माउथ प्रेशनर से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक का काम करती है।खास बात यह है कि रोजाना इसका सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ मोटापा भी दूर होता है।आज हम आपको इलायची के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी सभी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।अगर शारीरिक समस्याओं से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो सोने से पहले रोज खाएं 2 इलायची...

मोटापा
अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं।

पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मददगार
रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन पुरुषों के लिए अच्छा रहता है। इससे पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसे गरम पानी या फिर दूध के साथ पिएं।

ब्लडप्रेशर करता है नियंत्रित
इलायची ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करना का भी काम करता है। इसमें पोटेशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बराबर बनाए रखता है।

यूरिन इंफेक्शन में देता है राहत
इलायची को रोजाना खाना यूरिन इंफेक्शन से भी राहत दिलाता है। ये यूरिन को बढ़ाने में सहायता करता है साथ ही इंफेक्शन जल्द ही ठीक करता है।

हाजमा करता है दुरुस्त
अक्सर लोग उल्टा सीधा खा लेते हैं जिससे उनका हाजमा बिगड़ जाता है ऐसे में इलायची आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। रोजाना इसे खाने से आपका हाजमा ठीक रहता है।इलायची का सेवन करने से पेट संबंधी समस्या जैसे भूख, एसिडिटी, गैस, सीने में जलन, कब्ज में भी राहत मिलती है।

बालों की मजबूती
रात को 2 इलायची खाकर पानी पीने से बालों की झड़े मजबूत होती हैं। बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और ये काले भी बने रहते हैं। इससे बालों का डेंड्रफ भी दूर होता है।

Back to top button