अगर दिल की बीमारी से रहेना हैं दूर, तो रोज सुबह पियें लहसुन की चाय

लहसुन हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा कर रखते हैं. आज हम आप को लहसुन का एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप हमेशा स्वस्थ और निरोगी रह सकते हैं. आज हम आपको लहसुन की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे बताने जा रहे हैं. अगर दिल की बीमारी से रहेना हैं दूर, तो रोज सुबह पियें लहसुन की चाय

सामग्री- 

लहसुन- एक कली, पानी- दो छोटे ग्लास, शहद- एक चम्मच, नींबू का रस- एक चम्मच, अदरक- एक चुटकी कद्दूकस किया हुआ 

लहसुन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबाल लें. अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें. जब ये अच्छे से उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद डालकर अच्छे से मिलाएं. लीजिए आपकी चाय तैयार है. 

1- अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट में लहसुन की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म लेवल ठीक रहता है. इसके अलावा लहसुन की चाय पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है. 

2- दिल के मरीजों के लिए लहसुन की चाय बहुत फायदेमंद होती है. ये दिल की बीमारियों को ठीक करने में सहायक होती है. इसके सेवन से शरीर में रक्त का बहाव बेहतर होता है. 

3- जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन्हें नियमित रूप से सुबह खाली पेट में लहसुन की चाय का सेवन करना चाहिए. यह आपके शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करती है. इसके अलावा इसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी पावर भी स्ट्रांग हो जाती है.

Back to top button