अगर कमाना है खूब पैसा तो नवरात्रि पर कर लें यह 9 उपाय

नवरात्रि में मां दुर्गा के कई रुपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि में भक्त माता की साधना आराधना कर उन्हें प्रसन्न करते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 25 मार्च बुधवार से शुरु हो चुकी है। नवरात्रि में कई चीजों की मान्यताएं रहती है। हर किसी के अपने रीति-रिवााज होते हैं इस पर्व को मनाने के लिए।सालभर में आने वाली चार नवरात्रि में से चैत्र नवरात्रि को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है।

नवरात्रि के दिनों में माता के सभी मंदिर जगमगाते रहते हैं और इन दिनों में चारों तरफ नवरात्रि की धूम-धाम देखने को मिलती है। माता रानी के भक्त नवरात्रि के दिनों में माता की कृपा प्राप्त करने के लिए इनकी पूजा अर्चना करते हैं और तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं। अगर आपकी तमन्ना है जीवन में खूब धन कमाने की, खूब तरक्की पाने की तो नवरात्री में करें यह 9 उपाय…

नवरात्रि के दिनों में हर नौ दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें।
इन नौ अगर अखंड दीपक नहीं जला पा रहे हैं तो सुबह शाम घी या तेल का दीप जलाना न भूलें। दीपक में 4 लौंग डाल दें।
पांच प्रकार के सूखे मेवे लाल चुनरी में रखकर माता रानी को अर्पित करें।

देवी मंदिर में लाल रंग की ध्वजा(पताका, परचम, झंडा) किसी भी दिन जाकर चढ़ाएं।
देवी मां को ताजे पान के पत्ते पर सुपारी और सिक्के रखकर समर्पित करें।
मां दुर्गा को 7 इलायची और मिश्री का भोग लगाएं।

मखाने के साथ सिक्के मिलाकर देवी को अर्पित करें और फिर उसे गरीबों में बांट दें।
छोटी कन्याओं को छोटे-छोटे पर्स में दक्षिणा रखकर लाल रंग के किसी भी गिफ्ट के साथ भेंट करें।

नवरात्र के दौरान अपने घर में सोना या चांदी की कोई भी शुभ सामग्री (स्वास्तिक, ॐ, श्री, हाथी, कलश,दीपक, गरूड़ घंटी, पात्र, कमल, श्रीयंत्र,आचमनी, मुकुट, त्रिशूल) खरीदें और देवी दुर्गा के चरणों में रखें और इसकी पूजा करें। फिर नवरात्र के अंतिम दिन उस सामग्री को गुलाबी रेशमी कपड़े में बांधकर तिजोरी व रुपए रखने की जगह रख दें। इससे आश्चर्यजनक रूप से धन में वृद्धि होगी।

Back to top button