अगर आप हैं शीघ्रपतन के शिकार, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खास खबर…

आज के समय में हर कोई सेक्स से जुड़ी बातें जानने के लिए बेताव रहता है. क्यों आज सेक्स के बारें में जितना जाना जाए उतना ही कम है. वहीं हर किसी के मन में कोई न कोई नया सवाल उठ ही जाता है. वहीं कई बार लोगों को स्खलन कि समस्या भी हो जाती है. तो चलिए जानते है इसके बारें में ख़ास बाते…

स्खलन का अर्थ है लिंग के माध्यम से शरीर से वीर्य का स्राव होना. शीघ्र स्खलन या शीघ्रपतन (प्रिमेच्यूर ईजॅक्युलेशन या पीई) वह स्थिति है जिसमें किसी पुरुष का सेक्स के दौरान उसके साथी की तुलना में शीघ्र ही स्खलन हो जाता हैI कभी-कभी शीघ्र स्खलन को तेजी से स्खलन, समय से पहले चरमोत्कर्ष या जल्दी स्खलन के रूप में भी जाना जाता है. सामान्यतः पीई चिंता का कारण नहीं है. लेकिन अगर यह सेक्स को कम आनंददायक बनाता है और आपके साथी के साथ रिश्तों पर प्रभाव डालता है तो यह निराशाजनक हो सकता है. ऐसा अक्सर होता है और समस्याएं बढ़ती जाती हैं क्योंकि आपके साथी की सेक्स संतुष्टि एक स्वस्थ और खुशनुमा जीवन के लिए आवश्यक हैं.

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के लक्षण – 

एक तेज उत्तेजना, स्तंभन और स्खलन प्रक्रिया.

स्खलन आमतौर पर उत्तेजना के कुछ सेकंड या मिनट के भीतर हो जाता है.

हालांकि, सभी यौन स्थितियों में शीघ्र स्खलन की समस्या हो सकती है, हस्तमैथुन के दौरान भी. बहुत से पुरुषों का मानना ​​है कि उनको समयपूर्व स्खलन के लक्षण हैं, लेकिन वे लक्षण समयपूर्व स्खलन के लिए निर्धारित ​​मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं. इसके बजाय इन पुरुषों को प्राकृतिक परिवर्तन वाला समयपूर्व स्खलन हो सकता है, जिसमें तीव्र स्खलन के साथ-साथ सामान्य स्खलन की अवधि भी शामिल है.

Back to top button