अगर आप भी दोपहर में करते हैं ये 5 काम, तो जीवन भर रहेगी आपको धन और सुख की कमी…

आपने सुबह-शाम-रात को वर्जित काम के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दोपहर के दौरान भी कुछ काम ऐसे बताए गए हैं जो नहीं किए जाने चाहिए और आपके जीवन में धन और सुख को नष्ट करते हैं। इन कामों से सिर्फ मां लक्ष्मी ही नहीं बल्कि ग्रहों की भी नाराजगी का सामना करना पड़ता हैं। तो आइए जानते हैं शास्त्रों में ऐसे कौन से काम बताए गए हैं, जो दोपहर के समय नहीं करने चाहिए।

शुभ फलों में आती है कमी

शास्त्रों के अनुसार, दोपहर के समय सूर्य को जल नहीं देना चाहिए क्योंकि उस समय सूर्य अपने पूरे प्रभाव में होते हैं। जल देने से वह उसी तरह प्रभाव डालते हैं, जिस तरह जलती हुई लकड़ी पर कोई जल डाल दे। शास्त्रों में बताया है कि दोपहर के समय जल देने से आपके ऊपर सूर्य का शुभ प्रभाव कम पड़ता है। इससे सूर्य से मिलने वाले फलों में कमी आती है। इसमें रोग, धन संपत्ति, पैत्तक संपत्ति से जुड़े क्षेत्र के साथ-साथ सरकार से मिलने वाले लाभ में भी कमी आती है। इसलिए कहा जाता है सूर्योदय के समय ही जल देना चाहिए।

मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

शास्त्रों में बताया गया है कि दिन के समय सोना बहुत गलत आदत है, इससे देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं और लगातार हमारी उम्र घटती है। शास्त्रों में बताया गया है कि दोपहर में सोने से जीवन में वात दोष भी लगता है। क्योंकि ब्रह्मांड को शक्ति देने वाले सूर्य देवता इस समय जगते हैं तो हमारा सोना सही नहीं रहता है।

सूर्य से संबधित चीजों में आती है कमी

दोपहर के समय प्रणय संबंध बनाने के लिए शास्त्रों में मनाही है। सूर्य को ऊर्जा, पराक्रम, आत्मा, पिता, यश, सम्मान और राजा का कारक माना गया है। सूर्य को नारायण रूप भी माना गया है, जब वह मौजूद हैं और उस समय प्रणय संबंध बनाने से सूर्य नाराज होते हैं। इससे सूर्य से संबंधित चीजों में कमी आती है। इसलिए इन सब चीजों से बचना चाहिए।

फलदायी नहीं होती हनुमानजी की पूजा

दोपहर के समय हनुमानजी की भी पूजा नहीं करनी चाहिए। बताया जाता है कि हनुमानजी ने विभीषण से कहा था कि वह दोपहर के समय वह लंका में रहेंगे। दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक हनुमानजी लंका में रहते हैं। इसलिए दोपहर के समय उनकी पूजा करने से कोई फायदा नहीं होता है। हनुमानजी की पूजा दोपहर से पहले और बाद में ही फलदायी मानी जाती है।

शरीर में होने लगती है परेशानी

शास्त्रों में बताया गया है कि दोपहर के समय इमली और गुड़हल के पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए। ऐसा करने से आपके मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं। साथ ही घर का सकारात्मक माहौल भी खत्म होता है। आर्युवेद के मुताबिक, दोपहर के समय इन पेड़ों के नीचे जाने से शरीर में जकड़न पैदा हो जाती है। साथ ही शरीर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

Back to top button