अगर आप भी अपने बालों को रंगों से बचाना चाहते हैं तो इन टिप्स को करे फॉलो..

होली का त्योहार यूं तो धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन अक्सर रंगों की वजह से हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में होली में अगर आप भी अपने बालों रंगों से बचाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Holi 2023 Hair Care Tips: कुछ ही दिनों में होली का त्योहार आने वाला है। रंगों से भरा यह त्योहार देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस खास मौके को लोग रंगों और गुलाल के साथ मनाते हैं। लेकिन इस त्योहार के जोश और जश्न के बीच कई बार हमारी स्किन और बालों को भारी नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी होली के दिन अपने बालों की सुरक्षा को लेकर चिंता में हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप न सिर्फ अपने बालों को रंगों से बचा पाएंगे, बल्कि जी भर के होली का त्योहार भी मना सकेंगे।

इन टिप्स की मदद से करें बालों का बचाव

  • अगर आप होली के रंगों से अपने बालों को बचाना चाहते हैं, तो होली खेलने से कुछ घंटे पहले अपने बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें। बालों में लगा यह तेल एक लेयर की तरह काम करेगा, जो रंगों को बालों पर चढ़ने नहीं देगा और इससे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे। साथ ही होली खेलने के बाद हेयर वॉश करने पर तेल के साथ ही रंग भी आसानी से निकल जाएगा।
  • बालों की सुरक्षा के लिए होली खेलने से एक घंटा पहले अरंडी के तेल में एक चम्मच नींबू मिलाकर इसे बालों और जड़ों पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके साथ ही अपने बालों को अच्छी तरह से कवर भी कर लें। तेल वाले इस मिश्रण को बालों में लगाने से रंग बालों में चिपक नहीं सकेंगे।
  • अगर आप होली खेलने जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि रंगों के संपर्क में आने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से बांध लें। होली खेलने के दौरान बालों की पोनीटेल,चोटी या जुड़ा बांध लेने से हानिकारक कलर आपके बालों के अंदर नहीं पहुंच पाएंगे और आपके बाल रंगों से सुरक्षित रहेंगे।
  • अगर आप अपने बालों को केमिकल युक्त रंगों से बचाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि होली खेलने से पहले अपने सिर को किसी कपड़े, स्कार्फ या फिर दुपट्टे से अच्छी तरह से ढक लें। ऐसा करने से आप न सिर्फ स्टाइलिश नजर, आएंगे बल्कि रंगों के संपर्क में आने के बाद भी आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंच पाएगा।
  • होली के रंगों से बालों को बचाने के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए होली खेलने से एक दिन पहले अपने बालों में हेयर कंडीशनर और सिरम जरूर लगाएं। ऐसा करने से बालों पर एक सेफ्टी लेयर बन जाएगी, जिससे हानिकारक रंग बालों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।
Back to top button