अगर आप भी अपने बच्चों को दे रही हैं ये 4 तरह का खाना, तो हो जाये सावधान…

बच्चों की हर जिद्द को माता-पिता पूरा करते हैं चाहे वह खाने-पीने की चीजें हो या खिलौनों की। एक हद तक बच्चों की जिद पूरी करना अच्छा भी लगता है, लेकिन क्या आप अपने बच्चे की हर जिद पूरी कर रहे हैं? यदि हां तो आपको भी अपनी इस आदत पर ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, अपने बच्चों की हर जिद को पूरा करके आप उन्हें उन्हें बीमार कर रहे हैं। खासतौर पर बच्चे के खाने की चीजों की जिद उनके लिए घातक साबित हो सकती है। आइए आपको बताते हैं खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आप उनकी जिद पूरी करते हुए उन्हें खिला रहे हैं तो आप उन्हें बीमार कर रहे हैं।अगर आप भी अपने बच्चों को दे रही हैं ये 4 तरह का खाना, तो हो जाये सावधान...

दरअसल, खाने की चीजों को लेकर तो हर बच्चे जिद करते हैं लेकिन कई बार कई तरह के फूड कॉम्बिनेशन बच्चों की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। इन फूड कॉम्बिनेशंस के कारण बच्चों को पेट दर्द, गैस, कब्ज और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कौन-कौन से फूड कॉम्बिनेशन अपने बच्चों को न खिलाएं।

फल और योगर्ट
यह फूड कॉम्बो बेहद ही खतरनाक कॉम्बो है। इस कॉम्बो से जिन टॉक्सिन्स का उत्पादन होता है और यह टॉक्सिंस दस साल से कम बच्चों की आंतों को नुकसान पहुंचाता है। कुछ मामलों में इसके कारण सर्दी-जुकाम, साइनस, कफ या और कोई भी एलर्जी होती है। कभी भी अपने बच्चों को फल खिलाने के एक-दो घंटे के बाद ही दही खिलाएं।

केला और दूध
दूध और केले दोनों में ही कई सारे न्यूट्रीशिएंस पाए जाते हैं जो बच्चों के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि इन दोनों चीजों का सेवन बच्चा एक साथ न करे, क्योंकि यह काफी भारी हो जाता है और इससे आपका बच्चा सुस्त हो सकता है। यही नहीं उसे ज्यादा नींद आने की समस्या शुरू हो जाएगी।

पिज्जा और सोडा
पिज्जा और सोडा बच्चों का मनपसंद कॉम्बो है, लेकिन इसे खाने से बच्चों की पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है। इस कॉम्बिनेशन में स्टार्च, प्रोटीन और कार्बेट्स तीनों ही मौजूद होते हैं जिससे बच्चे को पेट में भारीपन महसूस होगा।

बर्गर और फ्रेंच फ्राई
बर्गर और फ्रेंच फ्राई वैसे भी बड़ों को नुकसान पहुंचाता है और ये बच्चों के लिए तो ज्यादा नुकसानदायक है। दोनों ही चीजें फ्राइड होती हैं और इससे ब्लड में शुगर लेवल कम हो जाता है।

Back to top button