अगर आप दो से तीन दिन कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उदयपुर को कर सकते हैं लिस्ट में शामिल..

यों तो समूचा भारत विविधताओं और खूबसूरती से भरा हुआ है और यहां की प्राकृतिक छटा व ऐतिहासिक धरोहरें देसी ही नहीं विदेशी सैलानियों को भी जमकर आकर्षित करती हैं। लेकिन भारत में कौन सी जगह कितनी खूबसूरत है, अगर घर बैठे ही पता चल जाए और जाने से पहले ही वहां के प्रमुख स्थान पता चल जाएं, तो क्या बात हो जाए। तो आज हम आपको इन छुट्टियों में घूमने के लिए एक ऐसी ही जगह बताने जा रहे हैं, जिसकी खूबसूरती का वीडियो देखकर हर कोई कह उठेगा- क्या बात है?

केंद्रीय सांस्कृतिक, पर्यटन एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री किशन रेड्डी गंगापुरम ने दुनिया के प्रमुख माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर राजस्थान के उदयपुर का एक हैरान कर देने वाला वीडियो शेयर किया है। उन्होंने अपनी कू पोस्ट में इस वीडियो के बारे में लिखा, “जहां इतिहास, संस्कृति और निर्मल सौंदर्य एक हो जाते हों! झीलों के शहर, उदयपुर में धरती पर स्वर्ग का अनुभव करें! शाही भव्यता, आश्चर्यजनक शिल्प कौशल और सुरम्य ऐतिहासिक घरों को देखकर हैरान हों। मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों के अलावा और भी बहुत कुछ देखने के लिए।

करीब डेढ़ मिनट के इस वीडियो में उदरपुर को संभवता ड्रोन के जरिए दिखाने की कोशिश की गई है।

राजस्थान के एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर उदयपुर को ‘वेनिस ऑफ ईस्ट’ यानी पूर्व के वेनिस यानी झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। करीब 37 वर्गकिलोमीटर क्षेत्रफल वाले उदयपुर की स्थापना सन 1559 में महाराणा उदय सिंह द्वितीय द्वारा की गई थी। यह मेवाड़ साम्राज्य की राजधानी थी।

उदयपुर में घूमने वाली जगहें

अरावली की पहाड़ियों से घिरी इस खूबसूरती से भरी जगह के प्रमुख स्थलों में पिछौला झील, इस झील के बीच में मौजूद मशहूर लेक पैलेस, जयसमंद झील, जग मंदिर, सिटी पैलेस, सज्जनगढ़ पैलेस या मानसून पैलेस, आहड़ संग्रहालय, जगदीश मंदिर, फतेह सागर झील, सहेलियों की बाड़ी, बर्ड पार्क गुलाब बाग, सुखाड़िया सर्कल, भारतीय लोक कला मंडल, बागौर की हवेली, शिल्प ग्राम, उदयसागर झील, हल्दी घाटी, दूध तलाई, उदयपुर बायोलॉजिकल पार्क, विंटेज कार यूजियम, क्रिस्टल गैलरी, नागदा, बड़ी झील, मेनार, सहेलियों की बाड़ी, सास-बहू मंदिर, प्रताप गौरव केंद्र, बाहूबली हिल्स शामिल हैं।

कैसे पहुंचे उदयपुर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से उदयपुर की दूरी करीब 687 किलोमीटर है और सड़क मार्ग से लगभग 11 घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है। जबकि ट्रेन और हवाई जहाज की भी सुविधा है उदयपुर के लिए। रुकने के लिए आपको फाइव स्टार से लेकर बजट में भी कई तरह के होटल मिल जाएंगे।

Back to top button