अगर आप डाइट से चीनी को कम से कम कर देंगे, तो एक महीने में ही आपको फायदा देखने को मिलेगा..

अगर आप डाइट से चीनी को निकाल देते हैं तो इससे आप दिन भर ज़्यादा सतर्क और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। ज़्यादा चीनी का सेवन हमारी आंत की सेहत को प्रभावित करता है जिससे मोटापा कब्ज़ दस्त आदि से लेकर हाइपरटेंशन का जोखिम बढ़ता है।

आप चाहे कैसी भी डाइट फॉलो करते हों, चीनी का सेवन किसी न किसी तरह हो ही जाता है। सुबह की चाय या कॉफी से लेकर कोल्ड-ड्रिंक्स, चॉकलेट और यहां तक कि फलों से भी हमारे शरीर में चीनी पहुंच जाती है। हालांकि, कुछ ऐसी भी शुगर हैं, जिसकी शरीर को ज़रूरत होती है, लेकिन रिफाइन्ड शुगर कई तरह की बीमारियों का कारण बनती है।

खाने की कई चीज़ों में चीनी छिपी हुई होती है, जो मोटापे, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन, दिल की बीमारियों आदि का कारण बनती है। अगर आप डाइट से चीनी को कम से कम कर देंगे, तो एक महीने में ही आपको फायदा देखने को मिलेगा।

तो आइए जानें कि एक महीने तक अगर चीनी का सेवन न किया जाए, तो शरीर को क्या फायदे होते हैं?

  1. चीनी कैलोरी से भरी होती है और शरीर में फैट्स बढ़ाती है, जिससे वज़न जल्दी बढ़ता है। जब आप चीनी को अपनी डाइट से हटा देते हैं, तो आपका कैलोरी काउंट कम होता है, जिससे वज़न भी कम हो जाता है।
  2. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चीनी से भरपूर फूड्स खाने से आपके ब्लड शुगर का स्तर भी बिगड़ता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज़ का ख़तरा बढ़ता है। अगर आप चीनी को डाइट से हटा देते हैं, तो इससे ब्लड शुगर और इंसुलिन का स्तर कम होना शुरू हो जाएगा।
  3. चीनी को डाइट से निकाल देने से आप महसूस करेंगे कि शरीर में एनर्जी का स्तर भी बढ़ रहा है। चीनी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को तेज़ी से बढ़ाता है जिससे आप थकावट और बेहोशी सी महसूस करने लगते हैं। चीनी का सेवन बंद करने आप पहले से ज़्यादा सतर्क और एनर्जेटिक महसूस करेंगे।
  4. चीनी का सेवन बंद कर देने से आपका मूड भी बेहतर होगा, क्योंकि इससे शरीर में इंफ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है। रिफाइन्ड शुगर का सेवन दिल की सेहत को भी नुकसान करता है।
  5. हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी दूसरी बीमारियों के पीछे चीनी एक बड़ी वजह होती है। चीनी का सेवन कम कर देने से आपके दिल की सेहत में सुधार होने लगता है और हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है।
  6. स्वस्थ दिमाग के लिए आंत का चुस्त दुरुस्त होना ज़रूरी होता है। ज़्यादा चीनी खाने से आंत में सूजन हो जाती है और फायदा पुहंचाने वाले गट बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है। जिससे ब्लोटिंग, कब्ज़ और दस्त जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं।
  7. अगर आप एक महीने तक चीनी को डाइट में शामिल नहीं करते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर पॉज़ीटिव असर पड़ना शुरू हो जाता है। अगर आप अपनी ज़िंदगी और सेहत पर पॉज़ीटिव बदलाव की चाहत रखते हैं, तो शुरुआत नो-शुगर डाइट से की जा सकती हैं। हालांकि, इसे सिर्फ एक महीना नहीं बल्कि लंबे समय तक जारी रखना होगा।
Back to top button