अगर आप चलते हो नंगे पैर तो जान ले इसके फायदे और नुक्सान..

नंगे पैर चलना एक प्रकार का वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित योग अभ्‍यास है जो कि हमारे शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) को बढ़ाने, सूजन को कम करने और नींद में सुधार लाने में सहायक होता है। नंगे पैर चलने के फायदे सिर्फ इतने ही नहीं हैं बल्कि ये आपके शरीर के बहुत से विकारों और समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

क्‍या आप इससे पहले नंगे पैर चलने के फायदे जानते थे, अगर नहीं तो आज के लेख में आप नंगे पैर चलने के फायदे जान सकते हैं और इससे होने वाले लाभों को अजमा कर भी देख सकते हैं। नंगे पैर पैदल चलने से वैज्ञानिक और आध्‍यात्मिक दोनों ही प्रकार के फायदे प्राप्‍त होते हैं।

जब आपके पैर की त्‍वचा सीधे पृथ्‍वी के संपर्क में आती है तो इससे आयनों को संतुलित करने में मदद मिलती है और यह आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करता है। आपने शायद कहीं पढ़ा या सुना होगा की हमारे शरीर में दबाव बिंदू (Pressure Points) होते हैं। जब हम धरती की सतह चाहे वह रेत हो या घास के ऊपर नंगे पाँव चलते हैं तो हमारे पैर पद दबाव एक्‍यूपंक्‍चर (Acupuncture) बिंदूओं को सक्रिय करता है। यह बदले में हमारे शरीर को सक्रिय करता है और हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाता है।

हम और आप अपने शरीर में विद्युत की उपस्थिति से इंकार नहीं कर सकते हैं। हमारे शरीर में उपस्थित विद्युत का निस्‍तारण होना भी आवश्‍यक होता है। आधुनिक समय में जूतों को पहनने का चलन और पेडिक्‍योर रखरखाव के कारण जमीन पर पैदल चलने में हमें संकोच होता है। लेंकिन हम अपने पैर के तलवों को ढक कर मुक्‍त कणों (Free radicals) और शरीर के चार्ज के उन्‍मूलन को सीमित कर रहे हैं जो शारीरिक प्रक्रियाओं में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। यदि आप ऐसी किसी पेरशानी से बचना चाहते हैं और अपने शरीर में उपस्थित हानिकारक पदार्थों को दूर करना चाहते हैं तो सुबह या शाम को लगभग आधा घंटे जमीन पर पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए।

नंगे पैर चलने के फायदे आपके शरीर के समग्र विकास और बहुत सी घातक बीमारियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। आइए जाने नंगे पैर चलने के फायदे कौन-कौन से है।

Back to top button