अगर आप अपने पालतू जानवर के साथ होली सेलिब्रेट कर रहे हैं तो इन बातों का रखे ख़ास ध्यान…

होली का त्योहार खुशियों भरा होता है। इस रंगों भरे त्योहार में म्यूजिक के साथ टेस्टी फूड शामिल है। होसी को हर उम्र के लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। इस त्योहार के सेलिब्रेशन को आप अपने पालतू जानवर के साथ एंजॉय करना चाहते हैं तो  सुपरटेल्स.कॉम की मुख्य पशु चिकित्सक डॉ. शांतनु कलंबी ने कुछ टिप्स दी हैं, जिन्हें अपना कर आप भी मजेदार तरीके से पालतू जानवर संग होली सेलिब्रेट कर सकते हैं।   

1) नैचुरल रंगों का करें इस्तेमाल

ट्रेडिशनल रंगों में ऐसे केमिकल्स होते हैं, ऐसे में इन्हें निगलने या सांस लेने के दौरान अंदर जाने पर नुकसान होता है। यही वजह है कि पालतू जानवरों के लिए ट्रेडिशनल रंग हानिकारक हो सकते हैं। इसके बजाय, फूलों, फलों और सब्जियों से बने नैचुरल रंगों का चुनाव करें। आप घर पर अपने खुद के प्राकृतिक रंग बना सकते हैं या उन्हें पालतू जानवरों के अनुकूल स्टोर से खरीद सकते हैं।


2) पालतू जानवरों को करें तैयार

एक्सपर्ट की मानें तो आप अपने पालतू जानवरों को रंगीन बंदना, टोपी या स्कार्फ पहना सकते हैं। ध्यान रखें कि ये सेफ और आरामदायक हों। सिंथेटिक कपड़ों का इस्तेमाल करने से बचें जो आपके पालतू जानवरों की त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

3) पानी से खेलें

कई पालतू जानवर पानी से खेलना पसंद करते हैं। आप बच्चों के पूल को पानी से भर सकते हैं और अपने पालतू जानवरों को इसमें खेलने दे सकते हैं। इसमें आप स्प्रिंकलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


4) खाने का रखें ध्यान

होली पर टेस्टी खाना और मिठाइयां बनाई जाती हैं। अपनी मेन्यू लिस्ट में  पालतू जानवरों के लिए स्पेशल स्नैक्स शामिल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हो।

5) पालतू जानवरों पर नजर रखें

पार्टी के दौरान अपने पालतू जानवरों की निगरानी करना और उन्हें किसी भी संभावित खतरे से दूर रखना जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आपका पालतू किसी भी जहरीले रंग या खाने की चीजों को नहीं निगले।

Back to top button