अगर आपको भी हार्ट डिजीज से बचना है तो तुरंत कर लें शादी

शादी का लड्डू खाने के बाद भले ही पछताना पड़े लेकिन उम्र बढ़ने के साथ पार्टनर के साथ रहें तो हृदय रोग और स्ट्रोक से बचा जा सकता है, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।अगर आपको भी हार्ट डिजीज से बचना है तो तुरंत कर लें शादीअगर आपको भी हार्ट डिजीज से बचना है तो तुरंत कर लें शादी

20 लाख से ज्यादा लोगों पर बीते दो दशक में एक सर्वे करवाया गया। इसमें 42 से 77 साल के लोग शामिल थे। इस सर्वे में सामने आया कि शादीशुदा लोगों में दोनों बीमारियों का खतरा कम हुआ। यह रिपोर्ट मेडिकल जर्नल हार्ट में दी गई है। 

यह स्टडी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, मिडिल ईस्ट और एशिया के लोगों को लेकर किया गया। स्टडी में सामने आया, शादीशुदा जीवन बिता रहे लोगों की अपेक्षा तलाकशुदा, अविवाहित या जिनके पार्टनर की मृत्यु हो गई हो, ऐसे लोगों में हार्ट से जुड़ी बीमारियां ज्यादा पाई गई। ऐसे ही लोगों में कोरोनरी हार्ट डिजीज होने की संभावना भी 16 फीसदी ज्यादा दिखी। 

महिला और पुरुष दोनों के लिए यह परिणाम एक जैसे ही थे। हालांकि स्ट्रोक के मामले पुरुषों में ज्यादा पाए गए। अगर संक्षिप्त में कहें तो शादी करें या न करें लेकिन साथ में रहना बचाव का तरीका है। 

34 स्टडीज का रिव्यू जब शोधकर्ताओं ने किया तो वे पता नहीं लगा पाए कि कपल्स शादीशुदा हैं या सेम-सेक्स हैं। साथ रहने वालों के नतीजे भी शादीशुदा लोगों की तरह ही थे। कुछ शोधों में यह बात भी सामने आई कि जो लोग कपल्स के तौर पर रहते हैं उनमें डिमेंशिया (एक तरह का मनोरोग) भी कम पाया जाता है।

Back to top button