अगर आपके घर में हों ये कमियां तो महिला को मिलती है बेवजह की बदनामी…

वास्तु के अनुसार, घर के आग्नेय कोण का परिवार की महिलाओं पर विशेष रूप से प्रभाव रहता है। इस कोण का स्वामी शुक्र ग्रह होता है। रसोई या अग्नि संबंधी (इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि) उपकरणों को रखने के लिए यह विशेष स्थान है। वास्तुगुरु कुलदीप सलूजा की पुस्तक संपूर्ण सायंटिफिक वास्तु के अनुसार, घर के आग्नेय कोण में गड़बड़ी होने से घर की महिला को बेवजह बदनामी का सामना करना पड़ सकता है। घर में आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है या फिर घर में कोई ना कोई बीमार रहता है। आज हम आपको घर में मौजूद कुछ ऐसी ही कमियां और उनको दूर करने के उपायों के बारे में बता रहे हैं…

बदनामी का हो सकता है डर
वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर के आग्नेय कोण में खाने का सामान भारी मात्रा में स्टोर करने से मालकिन तथा घर की बेटी का स्वास्थ्य खराब रहने लगता है। यहां तक कि स्थिति समय रहते न संभाली जाए तो बेवजह बदनामी का भी सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिक स्थिति हो सकती है सही
कर्ज की समस्या लगातार बनी हुई है या फिर खर्चे बढ़ गए हैं और आमदनी कम है तो आप अपने घर के आग्नेय कोण को सही रखें। इस दिशा में पानी के टैंक न रखें। इस जगह पानी निकासी का स्थान होने से भी आर्थिक तंगी की समस्या होने लगती हैं।

इस तरह हो बेडरूम की लाइट
अगर आपके बेडरूम की लाइट सही नहीं है, पर्याप्त उजाला बेडरूम में नहीं हो पाता है तो उस परिवार के सदस्यों में अशांति और उदासी बढ़ सकती है। इसलिए बेडरूम में हमेशा रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

इस स्थान में ना रखें भारी सामान
अगर आपके घर के बीचवाले भाग में भारी फर्नीचर रखा है तो उसे हटा दें। वास्तुशास्त्र में इस जगह को ब्रह्मस्थान माना गया है। इस जगह को खाली और हल्का रखना चाहिए। यहां भारी मशीनरी रखने से बचें।

स्वास्थ्य के लिए जरूरी है यह दिशा
वास्तु के अनुसार, आग्‍नेय कोण में हर रोज लाल रंग की मोमबत्‍ती जलाने से घर सभी सदस्‍यों का स्‍वास्‍थ्‍य सही रहता है। आग्नेय कोण का वास्तु सम्मत होना परिवार के लोगों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

इस दिशा में बनाएं रसोई
वास्तु के अनुसार, यदि रसोईघर अाग्नेय में स्थित नहीं है तो घर में कमाने वाले सदस्‍य अक्‍सर बीमार रहते हैं। इसलिए कहा जाता है कि हमेशा रसोई आग्‍नेय कोण में ही बनवाना चाहिए।

Back to top button