अगर आपका प्‍लॉट भी है खाली है तो इन बातों का रखिये ख्याल, रहेंगे सुरक्षित

जमीन में निवेश करने के लिए लोग अक्‍सर प्‍लॉट खरीदते हैं और उसे यूं ही खाली छोड़ देते हैं। ऐसे में कई अराजक तत्‍व उस पर कब्‍जा करने की कोशिश करने लगते हैं, तो कई बार खाली पड़े प्‍लॉट को लोग कूड़ाघर बना देते हैं। हम आपको बता रहे हैं खाली प्‍लॉट की सुरक्षा से जुड़े वास्‍तु टिप्‍स। इनको आजमाकर आप भी अपने खाली पड़े प्‍लॉट की देखभाल कर सकते हैं…अगर आपका प्‍लॉट भी है खाली है तो इन बातों का रखिये ख्याल, रहेंगे सुरक्षित

ओम की स्‍थापना
सबसे पहले खाली पड़े प्‍लॉट को चारों ओर से घेरवाकर उस पर एक गेट लगा दें और गेट पर ओम की स्‍थापना करें। ओम का प्रभाव इतना शक्तिशाली होता है कि सारी बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं।

अशोक के पेड़
प्‍लॉट के चारों ओर बाउंड्री पर आप अशोक के पेड़ लगवा सकते हैं। अशोक के पेड़ का धार्मिक महत्‍व होने के साथ-साथ यह प्राकृतिक सुरक्षा का भी काम करता है।

गेट न लगवाएं इस रंग का
वास्‍तु के हिसाब से कभी भी खाली पड़े प्‍लॉट पर काले रंग का गेट न लगवाएं। काले रंग के गेट को वास्‍तु में शुभ नहीं माना जाता। ऐसे में भूरे रंग का गेट एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

घोड़े की नाल
काले रंग के घोडे़ की नाल प्‍लॉट में किसी गुप्‍त स्‍थान पर गाढ़ दें। ऐसे कि वह आपके अलावा किसी और को न दिखाई दे। घोडे़ की नाल को वास्‍तु और फेंग शुई दोनों में शुभ माना जाता है। यह सभी प्रकार की निगेटिव ऊर्जा से आपके प्‍लॉट की रक्षा करती है।

बाउंड्री की ऐसे करें रक्षा
प्‍लॉट के चारों ओर बाउंड्री खड़ी करके आप उसके ऊपर टूटा हुआ कांच लगवा दें। यह आपके प्‍लॉट के लिए प्रा‍कृतिक सुरक्षा चक्र काम काम करेगा।

प्‍लॉट के बीचोंबीच लगाएं यह चीज
खाली पड़े प्‍लॉट के बीचोंबीच चांदी के कुछ सिक्‍के गाढ़ दें। चांदी सभी प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा के प्रभाव को खत्‍म करती है। इतना ही नहीं चांदी के प्रभाव से प्‍लॉट पर बनने वाले घर में संपन्‍नता बनी रहती है।

खाली पड़े प्‍लॉट में लगवाएं सब्जियां
खाली पड़े प्‍लॉट का प्रयोग यदि आप सब्जियां उगाने में करें तो इससे बेहतर और कुछ नहीं। इससे आपकी जमीन की उत्‍पादकता भी बनी रहेगी और साथ ही आपको ताजी सब्जियां भी खाने को मिलेंगी।

हर शनिवार को करें ये उपाय
प्रत्‍येक शनिवार को वक्‍त निकालकर आप अपने प्‍लॉट पर जाएं और प्‍लॉट के चारों कोनों पर एक-एक दिया जलाएं। ऐसा करने से बुरी शक्तियां भी दूर होंगी और आपके प्‍लॉट की रक्षा भी होगी।

Back to top button